बागेश्वर ज़िले के कपकोट इलाके में लगे भूकंप के झटके

दिल्लीः उत्तराखंड के पहाड़ी ज़िले पिथौरागढ़ के नज़दीकी बागेश्वर ज़िले के कपकोट क्षेत्र में आज 8 जुलाई की सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. इन झटकों की तीव्रता हालांकि बहुत ज़्यादा नहीं थी, लेकिन ग्रामीण इलाकों में लोगों में दहशत देखी गई और लोग घरों ]से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थानों की तरफ भागे. इन झटकों से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन भूकंप को लेकर अलर्ट करने वाले ऐप के फेल होने की चर्चाएं ज़रूर हो रही हैं.

बागेश्वर ज़िले में जो झटके महसूस किए गए, Earthquake अलर्ट एप के अनुसार इस भूकंप की तीव्रता 3.80 बताई गई. सुबह 6:31 बजे लगे इन झटकों की तीव्रता को लेकर आधे घंटे के बाद आपदा विभाग ने पुष्टि कर दी. पिथौरागढ़ के पास इस भूकंप का केन्द्र बताया जा रहा है. आपदा प्रबंधन अधिकारी शिखा सुयाल के मुताबिक ‘फिलहाल जानमाल के किसी नुकसान की कोई सूचना नहीं है. हम तमाम तहसीलों से इस भूकंप की जानकारी ले रहे हैं.’ आपको बता दें कि इस साल बागेश्वर ज़िले में यह दूसरी बार है, जब भूकंप के झटके महसूस किए गए. इससे पहले बागेश्वर में 18 जनवरी को रिक्टर पैमाने पर 2.5 तीव्रता का भूकंप आया था.

असल में अतिसंवेदनशील भूकंप ज़ोन होने के चलते एक ऐप बड़े ज़ोर शोर से लॉन्च किया गया था और दावा था कि भूकंप आने से पहले यह ऐप अलर्ट कर देगा. मॉक ड्रिल के प्रयोगों के समय ऐसा देखा भी गया कि इस अलर्ट ऐप वाकई कारगर रहा. लेकिन वास्तविक भूकंप आने के समय यह ऐप नाकाम साबित हुआ. आज शुक्रवार सुबह भूकंप के झटकों को लेकर इस ऐप ने कोई अलर्ट नहीं दिया. अब इस ऐप को लेकर भी सवाल खड़े हो रहे हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker