दोनबास क्षेत्र को अपने कब्जे में लेना चाहता है रूस

दिल्लीः रूस-यूक्रेन जंग के पांच महीने हो रहे हैं. रूसी सेना यूक्रेन के कई शहरों पर अपना कब्जा जमा चुकी है. इस बीच यूरोपीय यूनियन (EU) की चीफ उर्सुला वॉन डर लेयेन ने चेतावनी देते हुए कहा कि रूस आने वाले दिनों में यूरोप की गैस सप्लाई रोक सकता है. वहीं, यूनाइटेड नेशंन्स (UN) की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, 24 फरवरी से अब तक अब तक 90 लाख से ज्यादा यूक्रेनी बेघर हो चुके हैं.

EU चीफ ने रूस से गैस इंपोर्ट में कमी लाने की बात कही. उन्होंने इसके लिए आने वाले समय में इमरजेंसी प्लान भी तैयार करने के संकेत दिए हैं. वॉ ने रूसी राष्ट्रपति पर निशाना साधते हुए कहा- पुतिन ने तेल और गैस जैसी जरूरी चीजों को भी हथियार बना दिया है.

बीते कुछ दिनों से रूस के बढ़ते हमलों ने डोनबास में दहशत मचा दी है। इन हमलों के बीच स्थानीय लोग अपना घर छोड़ने को मजबूर हो गए हैं. स्लोवियांस्क शहर के मेयर के मुताबिक- अभी भी 23 हजार लोगों को शहर से निकालना बाकी है.डोनबास के ज्यादातर हिस्सों पर रूस कब्जा कर चुका है. स्लोवियांस्क शहर पर कब्जा करने से, रूस डोनबास के साउथ-वेस्ट इलाके पर भी कब्जा करने का प्लान बना रहा है.EU ने रूस से तेल और गैस इंपोर्ट रोकने के प्लान को मंजूरी दी है. इस प्लान को 310 बिलियन डॉलर खर्च करके अंजाम दिया जाऐगा. इसके अलावा, EU देश पर्यावरण फ्रेंडली फ्यूल की तरफ भी निवेश को बढ़ावा दे रहा है.बुधवार को आयरलैंड के प्रधानमंत्री माइकल मार्टिन राजधानी कीव पहुंचे. अपने बयान में प्रधानमंत्री मार्टिन ने कहा- इस मुश्किल समय में आयरलैंड, यूक्रेन के साथ है. EU में यूक्रेन की सदस्यता के लिए आयरलैंड भी आवाज उठाऐगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker