महाविकास अघाड़ी के चलते दाऊद इब्राहिम पर नहीं हो पा रहा था एक्शन: CM एकनाथ शिंदे

मुंबई। महाराष्ट्र में राजनीति का नया अध्याय लिखा जा चुका है। नई सरकार यानी की ED सरकार का गठन हो चुका है। ई का मतलब एकनाथ और डी का मतलब देवेंद्र फडणवीस… और जल्द ही मंत्रिमंडल का भी विस्तार होगा। इसी बीच मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बड़ा बयान देते हुए महाविकास अघाड़ी गठबंधन (एमवीए) पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि एमवीए के चलते दाऊद इब्राहिम के मुद्दे पर कोई भी निर्णय नहीं ले पा रहे थे।

एकनाथ शिंदे ने समाचार एजेंसी एएनआई के साथ खास बातचीत की। इस दौरान उन्होंने हिन्दुत्व से लेकर दाऊद इब्राहिम तक तमाम सवालों के जवाब दिए। उन्होंने कहा कि शिवसेना-भाजपा ने एक साथ चुनाव लड़ा था और सरकार बन गई कांग्रेस-एनसीपी के साथ। इसके कारण जब भी हिन्दुत्व के मुद्दे आए, दाऊद का मुद्दा आया, मुंबई बम ब्लास्ट का मुद्दा और भी कई मुद्दे जब आते थे, हम कोई भी निर्णय नहीं ले पा रहे थे।

उन्होंने कहा कि जब हम चुनाव में जीतते हैं तो हमारे चुनाव क्षेत्र के मतदाताओं की विकास को लेकर अपेक्षा होती है। लेकिन हमारे विधायक काम नहीं कर पा रहे थे, फंड की कमी थी। हमने इस बारे में हमारे वरिष्ठ से बात कि परन्तु हमें कामयाबी नहीं मिली। इसलिए हमारे 40-50 विधायकों ने ये भूमिका निभाई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोग कोई भी गैरकानूनी काम नहीं कर रहे। लोकशाही में कानून है, नियम हैं, उसी के मुताबिक ही काम करना पड़ता है। आज हमारे पास बहुमत है। सुप्रीम कोर्ट में भी हमारे खिलाफ जो लोग गए थे, उन्हें भी कोर्ट ने डांट लगाई है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि बालासाहेब ठाकरे का हिन्दुत्व का जो मुद्दा है, हिन्दुत्व के जो विचार हैं, उनकी जो भूमिका है, उसे आगे ले जाने का फैसला हम लोगों ने किया है। हमारे लगभग 50 विधायक अगर एक साथ ऐसी भूमिका लेते हैं तो इसका कोई बड़ा कारण होगा। इस पर विचार करने की आवश्यकता थी।

इसी बीच उद्धव ठाकरे के बयान ‘आज तीन पहिए वाले ड्राइवर को सरकार चलाने दे दिया है’ के जवाब में एकनाथ शिंदे ने बताया कि मैंने कहा है कि उस रिक्शा ने मर्सिडीज को पीछे छोड़ दिया क्योंकि ये सरकार सर्वसामान्य लोगों के लिए सरकार है, ये समाज के हर घटक को न्याय दिलाने वाली सरकार है।

उन्होंने कहा कि जनता को लगा था कि भाजपा सत्ता के लिए कुछ भी करती है लेकिन उन्होंने सभी देशवासियों को बता दिया है कि इन 50 लोगों ने एक हिन्दुत्व की भूमिका ली है, इनका एजेंडा हिन्दुत्व का है, विकास का है, इनका समर्थन करना चाहिए। उन्होंने हमें समर्थन किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने कई बार चर्चा की कि एमवीए में जो हम बैठे हैं इससे हमें फायदा नहीं हैं, नुकसान है। हमारे विधायक चिंतित हैं कि कल चुनाव कैसे लड़ें। नगर पंचायत चुनाव में हम 4 नंबर पर गए। मतलब सरकार का फायदा शिवसेना को नहीं हो रहा।

इसी बीच उन्होंने पीएम मोदी के लेकर भाजपा के तमाम नेताओं को धन्यवाद कहा। उन्होंने कहा कि देवेंद्र फडणवीस बड़े दिल से उपमुख्यमंत्री बन गए। लेकिन जब पार्टी का आदेश आता है तो पार्टी का आदेश मानते हैं वो और मेरे जैसे बालासाहेब के कार्यकर्ता को मुख्यमंत्री पद पर बैठा दिया। मैं पीएम मोदी का, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को धन्यवाद करता हूं।

गौरतलब है कि उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद संभावना जताई जा रही थी कि देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में नई सरकार का गठन होगा। लेकिन राज्यपाल के साथ मुलाकात के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में देवेंद्र फडणवीस ने सभी को चौंकाते हुए कहा कि एकनाथ शिंदे हमारे नेता होंगे और मैं मंत्रिमंडल के बाहर रहूंगा लेकिन केंद्रीय नेतृत्व के अनुरोध के बाद देवेंद्र फडणवीस भी सरकार में शामिल हुए और उपमुख्यमंत्री का पद संभाला।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker