ग्रीस के एक प्रसिद्ध म्यूजियम में है एक प्राचीन खोपड़ी जिसपर चिपकी हैं सोने की पत्तियां

दिल्लीः ग्रीस के एक प्रसिद्ध म्यूजियम में प्राचीन खोपड़ी रखी हुई है. तमाम बेश्कीमती चीजों के बीच यह 2,500 साल पुरानी खोपड़ी आकर्षण का केंद्र है  बन चुकी है.  खबरों के मुताबिक यह खोपड़ी किसी खिलाड़ी की मानी जा रही है जो की सोने की पत्तिओं से लैस है. हैरत की बात तो यह है कि हजारों साल में मांस और त्वचा गल गया लेकिन ये पत्तियां अभी भी बरकरार हैं और खोपड़ी की हड्डिओं से चिपकी हुई हैं. खोपड़ी के मुंह के अंदर से एक चांदी का सिक्का भी मिला, जिसका संबंध ग्रीस की पौराणिक मान्यताओं से है.

यह खोपड़ी क्रेटे में Agios Nikolaos म्यूजियम में रखी सबसे आकर्षक चीजों में से एक है. खबरों के मुताबिक यह खोपड़ी प्राचीन शहर लाटो के कब्रिस्तान से मिली है. लाटो क्रेटे का एक प्राचीन शहर है जिसके खंडहर क्रित्सा गांव से लगभग 3 किमी दूर स्थित हैं, जो क्रेटे के सबसे पुराने गांवों में से एक है. क्रित्सा गांव कास्टेलोस नाम की एक चट्टान पर बसा हुआ है जो की जैतून के पेड़ से घिरा हुआ है.

मुंह में चांदी का सिक्का रखने का रहस्य
जानकारी के अनुसार यह खोपड़ी किसी खिलाड़ी की थी जिसे मुंह में चांदी के सिक्के और त्वचा पर सोने की पत्तियों के साथ दफनाया गया था. ग्रीस की मान्यता के अनुसार मुंह में चांदी का सिक्का खारोन (Kharon) के लिए रखा गया था जो मृतक  की आत्मा को पाताल तक ले जाता है

म्यूजियम में रखा है पुरातात्विक खजाना 
इस म्यूजियम में 3000 ईसा पूर्व से दूसरी शताब्दी ईसवी की  अवधि तक का पुरातात्विक खजाना रखा हुआ है. म्यूजियम में प्रदर्शन के लिए 1500 से अधिक बर्तनों के साथ-साथ प्राचीन सोने और कांस्य की चीजें भी रखी हुई हैं. फिलहाल म्यूजियम बंद है और सभी ऐतिहासिक चीजों को क्रेटे के दूसरे म्यूजियम में रखा गया है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker