वादों में घिरे ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन पर भी पद छोड़ने का बढ़ गया है दबाव

दिल्लीः ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन की सरकार इन दिनों मुश्किल भरे दौर से गुजर रही है. मंगलवार रात को ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने इस्तीफा दे दिया. दोनों ही पीएम जॉनसन के करीबी माने जाते हैं. इसके बाद पहले से ही विवादों में घिरे ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन पर भी पद छोड़ने का दबाव बढ़ गया है. ऐसे में सवाल ये कि क्या आने वाले दिनों में अगर बोरिस जॉनसन को भी पद छोड़ना पड़ता है, तो क्या ऋषि सुनक उनकी जगह लेंगे?

वैसे दोनों मंत्रियों के हटने के बाद जॉनसन ने नादिम जाहवी को नया वित्त मंत्री नियुक्त किया है. वहीं, ब्रिटिश कैबिनेट के चीफ ऑफ स्टाफ स्टीव बार्सले को स्वास्थ्य सचिव की जिम्मेदारी दी है. आइए जानते हैं अगर बोरिस जॉनसन को इस्तीफा देना पड़ा, तो कौन ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनाए जा सकते हैं. इनमें कई नाम सामने आए हैं, जिनमें ऋषि सुनक का नाम सबसे पहले है.

ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रूज कंजर्वेटिव पार्टी की वो नेता हैं, जिन्हें जमीनी स्तर पर लोग खासा पसंद करते हैं. वेबसाइट कंजर्वेटिव होम द्वारा किए गए पार्टी सदस्यों के चुनावों में वो हमेशा ही टॉप पर रहती हैं. ट्रूस ने धीरे-धीरे अपनी छवि को बदलना शुरू किया है और वह लोगों के बीच फेमस भी हैं. पिछले साल एक टैंक में खिंचवाई गई उनकी फोटो खूब वायरल हुई थी. ये तस्वीर ब्रिटेन की पहली महिला प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर की टैंक में ली गई तस्वीर से मेल खाती है. 46 साल की ट्रूस ने जॉनसन सरकार के शुरुआती दो सालों में अंतरराष्ट्रीय व्यापार सचिव के तौर पर काम किया. उन्होंने ब्रेग्जिट का समर्थन किया और पिछले साल उन्हें यूरोपियन यूनियन से बात करने के लिए देश का प्रमुख वार्ताकार नियुक्त किया गया था.

दबाव के बीच ब्रिटिश मीडिया में कहा जा रहा है कि अगर बोरिस पद छोड़ते हैं तो उनकी जगह पर भारतीय उद्योगपति नारायण मूर्ति के दामाद और ब्रिटेन के वित्‍त मंत्री ऋषि सुनक देश के पीएम बन सकते हैं. सुनक ने मंगलवार को ही वित्त मंत्री पद से इस्तीफा दिया है. जॉनसन के हटने की सूरत में प्रधानमंत्री पद के लिए ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने की सबसे अधिक संभावना है. वरिष्ठ सिविल सेवक सू ग्रे वर्तमान में डाउनिंग स्ट्रीट सहित सरकारी क्वार्टरों के भीतर सभी कथित लॉकडाउन उल्लंघनों की जांच कर रही हैं. हाल के हफ्तों में इसी तरह की घटनाओं के बारे में कई खुलासे हुए हैं, जिन्हें जॉनसन ने अपने दफ्तर के परिसर के भीतर काम की घटनाओं के रूप में सही ठहराने की कोशिश की है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker