MP: बिजलीकर्मियों को एक के ऊपर एक चढ़कर सुधारनी पड़ रही बिजली

दिल्लीः आपने अक्सर मटकी फोड़ प्रतियोगिता में ग्रुप मेंबरों को एक दूसरे के कंधे पर खड़े होकर मटकी फोड़ते हुए देखा होगा लेकिन, बिजली लाइन सुधारने के लिए कर्मचारियों को एक दूसरे के कंधे पर पैर रखकर खंबे पर चढ़ते हुए शायद ही कभी देखा होगा. लेकिन, संसाधनों की कमी से जूझ रहे सिस्टम का अजीबो-गरीब  नजारा मप्र के श्योपुर जिले के विजयपुर नगर में देखा गया. यहां बिजली कंपनी के कर्मचारियों को विभाग द्वारा बिजली के खंभों पर चढ़ने के लिए सीढ़ी तक उपलब्ध नहीं कराई जा रही है.

बिजली खंभों पर लूज कनेक्शन, फॉल्ट आदि को ठीक करना वैसे ही जोखिम भरा होता है. बरसात के दिनों में तो खंभों पर चढ़ना बेहद खतरनाक हो जाता है. बिजली कंपनियां लाइनमैनों की यह समस्या अच्छी तरह समझते हुए भी उन्हें ऐसा जोखिम उठाने के लिए मजबूर कर रही है.

हादसे की आशंका

सीढ़ी नहीं मिलने के कारण बिजली कंपनी के कर्मचारियों को एक दूसरे के कंधे पर चढ़कर खंभों पर लगी लाइट और केवल को सुधारना पड़ रहा है. ऐसी सूरत में बिजली कंपनी के इन कर्मचारियों के साथ कभी भी कोई भी बड़ा हादसा भी हो सकता है क्योंकि, बारिश का समय होने की वजह से करंट भी फैल सकता है और एक दूसरे के कंधों से संतुलन बिगड़ने पर किसी भी कर्मचारी के साथ अनहोनी घटना भी हो सकती है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker