CBSE Class 10th, 12th Results 2022: परिणाम जुलाई के अंत तक घोषित किए जा सकते हैं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने हाल ही में कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं संपन्न कीं, और परिणाम जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट – cbseresults.nic.in पर घोषित किए जाएंगे। छात्र बेसब्री से परिणाम का इंतजार कर रहे हैं, वहीं उनके मन में परिणाम से जुड़े कई सवाल आ रहे हैं, जिनके बारे में हम विस्तार से बात करने जा रहे हैं।

प्रश्न 1- सीबीएसई 10वीं और 12वीं के नतीजे कब घोषित होंगे?

उत्तर: अब तक, सीबीएसई अधिकारियों ने कक्षा 10 और 12 की टर्म 2 परीक्षा के परिणामों के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। एक सीनियर अधिकारी ने एक न्यूज वेबसाइट को बताया है कि परिणाम जुलाई के अंत तक घोषित किए जाएंगे।

वहीं सीबीएसई के  परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया, “बोर्ड शेड्यूल को आगे बढ़ाने के लिए ट्रैक पर है। विभिन्न संस्थानों के यूजी प्रवेश कार्यक्रम को ध्यान में रखा जाता है और सीबीएसई अपने छात्रों के हितों की रक्षा के लिए संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है,”

प्रश्न 2- सीबीएसई परिणामों की चेक करने के लिए कौन से मोबाइल ऐप का उपयोग किया जा सकता है?

उत्तर- छात्रों के पास डिजीलॉकर ऐप या वेबसाइट या उमंग ऐप के माध्यम से अपने सीबीएसई टर्म 2 के परिणाम देखने का विकल्प है। दोनों ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। छात्रों को लॉग इन करने और अपने स्कोर कार्ड तक पहुंच प्राप्त करने के लिए आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करने होंगे।

प्रश्न 3-  क्या IVRS के माध्यम से सीबीएसई कक्षा 10 के परिणाम चेक कर सकते हैं?

उत्तर: जिन छात्रों के पास स्मार्टफोन तक पहुंच नहीं है, उनके लिए सीबीएसई एक इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) के माध्यम से परिणाम प्रदान करेगा। इसके माध्यम से छात्र उस नंबर पर कॉल कर सकते हैं (सीबीएसई ने अभी तक आईवीआरएस के लिए फोन नंबर का खुलासा नहीं किया है) और अपना परिणाम पूछ सकते हैं। परिणाम घोषित होने से पहले संख्या के बारे में बताया जाएगा।

प्रश्न 4- सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा कब आयोजित की गई थी?

उत्तर- – सीबीएसई कक्षा 10वीं टर्म 2 परीक्षा: 26 अप्रैल से 24 मई तक आयोजित की गई थी। सीबीएसई कक्षा 10वीं की परीक्षा 29 दिनों के लिए आयोजित की गई थी और 24 मई को संपन्न हुई थी।  सीबीएसई कक्षा 12वीं टर्म 2 परीक्षा: 26 अप्रैल से 15 जून तक आयोजित की गई थी। बता दें, सीबीएसई कक्षा 12 वीं की परीक्षा 51 दिनों के लिए आयोजित की गई थी और परीक्षा 15 जून को संपन्न हुई थी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker