अमेरिका का स्वतंत्रता दिवस आज,जानिये कुछ दिलचस्प बाते

दिल्लीः अमेरिका हर साल 4 जुलाई को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है. 4 जुलाई की तारीख संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीयता के वार्षिक उत्सव का प्रतीक है. इस वर्ष ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से तेरह अमेरिकी उपनिवेशों की स्वतंत्रता की 246वीं वर्षगांठ है.

4 जुलाई को राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने की यह परंपरा 18वीं शताब्दी से चली आ रही है, जब अमेरिका में द्वितीय महाद्वीपीय कांग्रेस ने स्वतंत्रता की घोषणापत्र को अपनाया था. ब्रिटानिका के अनुसार, यह दिन 1776 में महाद्वीपीय कांग्रेस द्वारा स्वतंत्रता की घोषणा के पारित होने की याद दिलाता है.
2 जुलाई, 1776 को 13 अमेरिकी उपनिवेशों में से 12 ने आधिकारिक तौर पर ग्रेट ब्रिटेन से अलग होने का फैसला किया. उन्होंने कॉन्टिनेंटल कांग्रेस द्वारा वोट के माध्यम से स्वतंत्रता की मांग की. इसके अलावा इस याचिका के ठीक दो दिन बाद, सभी 13 अमेरिकी उपनिवेशों ने स्वतंत्रता की घोषणा को अपनाने के पक्ष में मतदान किया. जिसके साथ उन्होंने ब्रिटिश राज से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की. ब्रिटिश साम्राज्य ने 1607 में वर्जीनिया के जेम्सटाउन में अपनी पहली स्थायी अमेरिकन कॉलोनी(उपनिवेश) बनाई.

1776 से पहले, सभी 13 कॉलोनी ब्रिटिश कानून के अधीन थी और उन्हें चीनी, कॉफी, चाय या स्प्रिट जैसे सामानों के आयात के लिए उच्च शुल्क देना पड़ता था. इस परिदृश्य ने ब्रिटिश ताज के प्रति बढ़ते असंतोष को जन्म दिया, जिससे यह ऐतिहासिक घटना हुई.
इसलिए, 4 जुलाई का उत्सव अमेरिका के संस्थापक पिताओं के द्वारा अमेरिकी स्वतंत्रता की घोषणा पर हस्ताक्षर करने का सम्मान करता है. प्रसिद्ध राजनेता और राजनयिक, थॉमस जेफरसन के साथ राजनीतिक दार्शनिक बेंजामिन फ्रैंकलिन उन कई नामों में शामिल थे, जिन्होंने ब्रिटिश शासन को त्याग दिया और उत्तरी अमेरिकी उपनिवेशों को स्वतंत्र राज्यों के रूप में घोषित किया.

इसके बाद से ही संयुक्त राज्य अमेरिका का जन्म हुआ. अमेरिकी परेड और बारबेक्यू आयोजित करके स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं. लोग कपड़े पहनते हैं और खुद को लाल, सफेद और नीले रंग में रंगते हैं, जो अमेरिकी ध्वज के रंग हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker