जनता से पुलिस की दुरी होगी कम 75 नए बूथ खोंगे ओपन

दिल्लीः पुलिस और जनता के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए दिल्ली ने पुलिस पूरे शहर में करीब 75 स्थानों पर बूथ सुविधा शुरू की है। इसके जरिए नागरिकों को बेहतर सुविधा मुहैया कराई जाएगी। मामले का जानकारी रखने वाले अधिकारियों का कहना है कि वे जल्द ही जनता के लिए इन बूथ को खोलेंगे। पुलिस ने उपराज्यपाल (एलजी) विनय कुमार सक्सेना द्वारा शुक्रवार (एक जुलाई) को बूथों के उद्घाटन की योजना बनाई है। इस दिन पुलिस प्रणाली या आयुक्त प्रणाली आयुक्त की जयंती होती है।

शुक्रवार को कमिश्नरी दिवस को मौके पर एक वार्षिक नई पुलिस परेड शुरू करने की भी योजना है। लेकिन बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए दोनों कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया। जनता को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में बताते हुए एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि पुलिस बूथ लोगों के संबंधित पुलिस स्टेशनों से जुड़े हुए हैं और पुलिस स्टेशनों द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाएं प्रदान करेंगे।

एक अधिकारी ने कहा, ‘हर बूथ में एक ई-एफआईआर कियोस्क होगा। जहां लोग स्वयं अपनी ई-एफआईआर, संपत्ति को हुए नुकसान और लापता हुए व्यक्तियों के बारे में रिपोर्ट लिख सकते हैं। उन्हें यहां पर किरायेदार या नौकर सत्यापन फॉर्म की रसीद भी प्राप्त हो जाएगी। वर्तमान में, 75 बूथ खोले जा रहे हैं और निकट भविष्य में इतनी ही संख्या में और बूथ खोलने का प्रस्ताव है।’

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा कि ये पुलिस बूथ ज्यादातर समाज के कमजोर वर्गों, विशेषकर महिलाओं के लिए मददगार होंगे, जो अपने घरों से दूरी सहित कई कारणों से पुलिस थानों में जाने से हिचकिचाते हैं। बूथ क्षेत्र पुलिस बल की विजिबिलिटी बढ़ाएंगे क्योंकि इन्हें चिरपरिचित स्थानों पर स्थापित किया जा रहा है जहां वर्तमान में स्थायी पुलिस की तैनाती नहीं होती है। दूसरे अधिकारी ने बताया कि ऐसा ही एक बूथ सरदार पटेल (एसपी) मार्ग पर बनाया गया है।

प्रत्येक बूथ में पुरुष और महिला पुलिसकर्मियों के लिए शॉर्ट ब्रेक वाला वातानुकूलित विश्राम क्षेत्र, शौचालय और चेंजिंग रूम हैं। स्टोरेज के लिए लॉकर भी लगाए गए हैं और बूथ में काम करने वाली पेंट्री भी उपलब्ध है। ये बूथ क्षेत्र में तैनात सभी कर्मियों के लिए उपलब्ध होंगी, जिनमें बीट पेट्रोलिंग कर्मचारी, यातायात कर्मी और पिकेट ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी शामिल हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker