अब PPF जैसी स्कीमो पर मिल सकता है ज्यादा ब्याज,कल हो सकता है एलान

दिल्लीः RBI के रेपो रेट में 90 बेसिस प्वाइंट्स बढ़ाने के बाद देश के ज्यादातर बैंकों ने FD पर मिलने वाले ब्याज में बढ़ोतरी की है। ऐसे में अब पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग्स स्कीम जैसे PPF, सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम, सुकन्या समृद्धि योजना में मिलने वाले ब्याज की दरों में इजाफा हो सकता है। पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर 30 जून को नई ब्याज दरों का ऐलान हो सकता है।

पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट और ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के संस्थापक व CEO पंकज मठपाल स्माल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरें सरकारी बांड के यील्ड से लिंक रहती हैं। इन स्कीम की ब्याज दरें समान मैच्योरिटी वाले सरकारी बांड के यील्ड से 0.25-1.00% ज्यादा रहती हैं।

अभी सरकारी बांड यील्ड की ब्याज दरें 7.5% के करीब हैं। ऐसे में स्माल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में 0.40-0.50% तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों की हर तिमाही समीक्षा होती है। इन योजनाओं की ब्याज दरें तय करने का फॉर्मूला 2016 श्यामला गोपीनाथ समिति ने दिया था। समिति ने सुझाव दिया था कि इन स्कीम की ब्याज दरें समान मैच्योरिटी वाले सरकारी बांड के यील्ड से 0.25-1.00% ज्यादा होनी चाहिए।

स्मॉल सेविंग स्कीम्स में अभी सबसे ज्यादा ब्याज सुकन्या समृद्धि योजना पर मिल रहा है। इसमें निवेश करने पर 7.60% मिलेगा। पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी PPF पर 7.1%, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) पर 6.8% और किसान विकास पत्र में निवेश करने पर 6.9% का ब्याज दिया जा रहा है। वहीं सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में 7.4% का ब्याज मिल रहा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker