ईशा अंबानी संभाल सकती है रिलायंस रिटेल बिजनेस,आज हो सकता है चेयरमैन का एलान

दिल्लीः दुनिया के सबसे अमीर बिजनसमैनों में से एक मुकेश अंबानी की बेटी ईशा को रिलायंस रिटेल की कमान सौंपी जा रही है। वह रिटेल बिजनेस की चेयरमैन होंगी। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में ये दावा किया गया है। दो दिन पहले 27 जून को ही जियो की बोर्ड मीटिंग में आकाश अंबानी को जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के बोर्ड ने चेयरमैन नियुक्त किया था। इन नियुक्तियों से साफ है कि मुकेश अंबानी अपने साम्राज्य को अगली पीढ़ी को सौंपने के प्लान पर अब तेजी से काम कर रहे हैं।

ब्लूमबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के हवाले से लिखा, ‘ईशा अंबानी के चेयरमैन बनने की घोषणा बुधवार को हो सकती है। ईशा वर्तमान में रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की डायरेक्टर हैं। ईशा ने येल और स्टेनफोर्ड से पढ़ाई की है। 2015 में उन्होंने फैमिली बिजनेस जॉइन किया था। वह जियो प्लेटफॉर्म्स, जियो लिमिटेड के बोर्ड में भी शामिल हैं। उनकी शादी दिसंबर 2018 में कारोबारी अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल से हुई थी.

रिलायंस रिटेल और रिलायंस जियो दोनों रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सब्सिडियरी कंपनियां है। मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। भारत का रिटेल मार्केट करीब 900 अरब डॉलर (लगभग 70 लाख करोड़ रुपए) का है। साल 2024 तक इसके 1.3 ट्रिलियन डॉलर (करीब 100 लाख करोड़ रुपए) होने की उम्मीद है। यही वजह है कि रिलायंस भारत के रिटेल ऑनलाइन मार्केट के साथ ऑफलाइन मार्केट को भी ज्यादा से ज्यादा कैप्चर करना चाहती हैं और इसी रास्ते पर आगे बढ़ रही है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker