बीजेपी के सभी 106 विधायकों को अलर्ट पर रहने को कहा, सरकार बनाने की तैयारी में भाजपा

दिल्लीः महाराष्ट्र में जारी सियासी उठापटक के बीच विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस मंगलवार को राजधानी दिल्ली पहुंचे और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की। ऐसा माना जा रहा है कि फडणवीस ने नड्डा को महाराष्ट्र के राजनीतिक घटनाक्रमों से अवगत कराया और पार्टी की भावी रणनीति पर चर्चा की। खबरों की मानें तो भाजपा राज्य में फिर एक बार सरकार बनाने की तैयारी में है। सभी भाजपा विधायकों को अगले 24 घंटों में मुंबई पहुंचने के लिए कहा गया और साथ ही उनसे राज्य से बाहर नहीं जाने को भी कहा गया। 

बागी विधायक एकनाथ शिंदे के गुट को 50 से अधिक विधायकों का समर्थन मिलने से महा विकास अघाड़ी का अस्तित्व सवालों के घेरे में है। शिवसेना के कुल 55 विधायकों में से 40 ने बागी खेमे से हाथ मिला लिया है। शिंदे के साथ अन्य निर्दलीय विधायक हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, फडणवीस पार्टी के कुछ अन्य वरिष्ठ नेताओं से भी मुलाकात कर राज्य में सरकार बनाने की संभावनाओं पर विचार-विमर्श करेंगे।

द इंडियन एक्सप्रेस ने भाजपा में उच्च पदस्थ सूत्रों के हवाले से कहा, “शिवसेना के अपने दो तिहाई सदस्यों को खोने के साथ, एमवीए गठबंधन अल्पमत हो गया है। ऐसे में हमने बीजेपी के सभी 106 विधायकों को अलर्ट पर रहने को कहा है। उन्हें महाराष्ट्र नहीं छोड़ने को कहा गया है। यदि आवश्यक हो, तो वे किसी भी समय मुंबई पहुंचने में सक्षम हों।” अगले 48 घंटे बीजेपी के लिए अहम होने वाले हैं। इसमें एकनाथ शिंदे भी बागियों के साथ मुंबई लौटते नजर आ सकते हैं।

इससे पहले मंगलवार दोपहर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विद्रोहियों से अपने मतभेदों को दूर करने और शिवसेना में वापस आने के लिए एक भावनात्मक अपील की थी। वहीं फडणवीस का दिल्ली दौरा ऐसे समय में हुआ है जब बागी नेता शिंदे ने दावा किया कि गुवाहाटी में उनके साथ 50 विधायक हैं और वे स्वेच्छा से तथा ‘‘हिंदुत्व’’ की राजनीति को आगे ले जाने के लिए यहां पहुंचे हैं।

ज्ञात हो कि शिवसेना के इस विद्रोह को उसका आंतरिक मामला बताकर भाजपा ने इससे दूरी बना रखी है लेकिन उसके नेताओं ने साथ ही यह भी स्पष्ट किया है कि पार्टी की रणनीति ‘‘स्थिति पर नजर रखने’’ की है। शिवसेना खेमे में विद्रोह के बाद फडणवीस बेहद सक्रिय देखे जा रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि अगर एमवीए सरकार अल्पमत में आती है तो भाजपा, शिवसेना के बागियों के साथ सरकार बना सकती है। फडणवीस ने सोमवार को मुंबई में पार्टी की महाराष्ट्र इकाई के नेताओं के कोर समूह की एक बैठक भी की थी।

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार के सत्ता में बने रहने के लिए संघर्ष करने के बीच, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता सुधीर मुनगंटीवार ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार द्वारा उसके अल्पमत में होने की घोषणा किए जाने का इंतजार कर रही है। मुनगंटीवार ने दोहराया कि भाजपा इस समय ‘‘इंतजार करो और देखो’’ का रुख अपनाए हुए है और उसे अभी सदन में अपना बहुमत साबित करने की आवश्यकता नहीं है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker