मोहम्मद ज़ुबैर और तीस्ता सीतलवाड़ की गिरफ़्तारी पर ममता बनर्जी ने उठाए सवाल

दिल्लीः पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मोहम्मद ज़ुबैर और तीस्ता सीतलवाड़ की गिरफ़्तारी पर सवाल उठाया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार ममता ने कहा कि ऑल्ट न्यूज़ के सह संस्थापक मोहम्मद ज़ुबैर और तीस्ता सीतलवाड़ को क्यों गिरफ़्तार किया गया है. उन्होंने कहा कि जो लोग नफ़रत और हिंसा फैलाते हैं, उसके ख़िलाफ़ कोई कार्रवाई नहीं होती.

दिल्ली पुलिस ने सोमवार को ऑल्ट न्यूज़ के सह संस्थापक मोहम्मद ज़ुबैर को गिरफ़्तार किया था. उन पर धार्मिक भावनाएँ भड़काने का आरोप है. उन्हें एक दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया था. जिसकी अवधि सोमवार शाम तक ख़त्म हो जाएगी. उसके बाद उन्हें अदालत में पेश किया जाएगा. दूसरी ओर पिछले दिनों गुजरात पुलिस ने तीस्ता सीतलवाड़ को मुंबई से गिरफ़्तार किया था.

तीस्ता सीतलवाड़ के ख़िलाफ़ कार्रवाई गुजरात दंगों से जुड़े एक महत्वपूर्ण मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका ख़ारिज होने के एक दिन बाद हुई. सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को 2002 में हुए गुजरात दंगे में पीएम मोदी और अन्य 59 को एसआईटी से मिली क्लीनचिट को चुनौती देने वाली याचिका को ख़ारिज कर दिया था. एक दशक से अधिक समय तक चली इस क़ानूनी लड़ाई में तीस्ता सीतलवाड़ के संगठन ने याचिकाकर्ता जकिया जाफ़री का साथ दिया था.

गुजरात पुलिस ने आपराधिक साज़िश, धोखाधड़ी, अदालत के सामने झूठे साक्ष्य पेश करने के आरोप में उन्हें गिरफ़्तार किया था. मामला गुजरात दंगों से जुड़ा है. ममता बनर्जी ने अग्निपथ योजना को लेकर भी मोदी सरकार को घेरा. उन्होंने कहा कि 2024 चुनाव से पहले अग्निपथ एक बड़ा स्कैम है. उन्होंने इसे जुमला राजनीति का उदाहरण बताया.

पिछले दिनों मोदी सरकार ने सेना में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना का ऐलान किया था. इस योजना के तहत चार साल के लिए ही नियुक्ति होनी है और चार साल के बाद सिर्फ़ 25 फ़ीसदी लोगों को ही रीटेन किए जाने का प्रावधान है. देश के कई हिस्सों में इस योजना के विरोध में हिंसक प्रदर्शन हुए थे. बिहार में सबसे ज़्यादा हिंसा हुई थी. वहाँ कई ट्रेनों में आग लगा दी गई थी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker