जयपुर के ये किले भी हैं डरावने

भूत, प्रेत और आत्मा के बारे में अक्सर बाते होती हैं, लेकिन अक्सर इन बातों को यह कहकर टाल दिया जाता है कि ऐसा कुछ नहीं होता है। हालांकि जो लोग आध्यात्मिक होते हैं वह अच्छी और बुरी आत्मा पर विश्वास करते हैं और उनका मानना है कि वह हर जगह हो सकती हैं।

भारत में कई ऐसी जगह हैं जहां पर लोगों को एक अलग तरह का अहसास महसूस हुआ है। इन जगहों में से सबसे फेमस है भानगढ़ का किला। हालांकि जयपुर में ये अकेला ऐसा किला नहीं है, इसके अलावा कई ऐसे किले और जगह हैं जहां पर लोगों अलग एक्टिविटी को महसूस किया है।

1) जल महल 

जल महल देश के सबसे दिलचस्प महलों में से एक है। इस महल को 18 वीं शताब्दी में महाराजा जय सिंह द्वितीय द्वारा बनवाया गया था। यह मान सागर झील के बीच में है। पांच मंजिला महल अब आंशिक रूप से झील में डूबा हुआ है।

महल की केवल सबसे ऊपरी मंजिल दिखाई देती है जबकि चार मंजिला जल स्तर से नीचे डूबी हुई है। इतनी शानदार जगह होने के बावजूद,जल महल में कई डरावनी घटनाएं हुई हैं। लोग अक्सर महल के अंदर से चीखें सुनने का दावा करते हैं। 

2) जगत पुरा 

जगतपुरा कोई किला, महल, सुनसान भूतों का शहर या पर्यटन स्थल नहीं है, दरअसल, यह जयपुर का रिहायशी इलाका है। हालांकि, यह एक ऐसी जगह है जो कई डरावनी घटनाओं की मेजबानी कर चुकी है। लोगों ने ऐसे कई उदाहरणों की रिपोर्ट की है जो एक डरावनी उपन्यास से सही लगते हैं। लोगों ने यहां सड़कों पर सफेद पोशाक में चुड़ैलों को देखा है।

चुड़ैलों के वर्णन में उनके चेहरे पर ढीले लटके हुए लंबे सफेद बाल शामिल हैं, साथ ही जोर से कर्कश हंसी, अचानक चीखें, और चीजें गायब हो जाती हैं और अपने आप कहीं से बाहर दिखाई देती हैं। ऐसी घटनाओं के चलते जगतपुरा के लोग सूर्यास्त के बाद बाहर निकलने से बचते हैं।

3) नहरगढ़ फोर्ट

जयपुर में कई किले हैं, और ये सभी पूरे भारत में फेमस हैं। अरावली पहाड़ियों के किनारे बने इस महल से गुलाबी शहर का खूबसूरत नजारा दिखाई देता है। किले का मूल नाम सुदर्शनगढ़ था, लेकिन बाद में इसे नाहरगढ़ के नाम से जाना जाने लगा। दावा किया जाता है कि किला बनाते समय खुदाई के दौरान नाहर सिंह भोमिया की आत्मा को आहत, परेशान और अपमानित किया गया था। स्थानीय लोगों के अनुसार, उसकी आत्मा महल को सताने लगी।

राजा ने आत्मा को शांत करने के लिए किले का नाम बदलने का फैसला किया और अपने नाम पर एक मंदिर भी बनवाया, लेकिन कहा जाता है कि आज तक उनकी आत्मा को आराम नहीं मिला है। कुछ समय पहले हुई एक और भयानक घटना के बाद डरावनी कहानियां और बढ़ गई। किले के रेनोवेशन का काम कर रहे एक इंजीनियर को एक गूंगी स्थिति में मरा हुआ पाया गया था।

4) दिल्ली-जयपुर हाईवे

जयपुर शहर से महज आठ किलोमीटर की दूरी पर लोगों ने लाल साड़ी पहने पायल और चूड़ियों के साथ एक महिला के भूत को देखने का दावा किया है। किंवदंती का दावा है कि एक महिला हाइवे पर मदद मांगने की कोशिश कर रही थी। उसकी 5 दिन की बच्ची की शादी 3 साल के लड़के से हो रही थी। यह दावा किया जाता है कि महिला और उसकी नवजात बेटी को एक पर्यटक वाहन ने टक्कर मारकर तुरंत मार डाला।

5) भानगढ़ किला 

राजस्थान के सबसे डरावनी जगहों में से एक है भानगढ़ का किला। इस जगह से जुड़ी कई कहानियों में से एक यह है कि किले की भयावहता के पीछे एक लोकप्रिय कहानी का दावा है कि एक तांत्रिक किले की रानी, रानी रत्नावती से शादी करना चाहता था। उसके बुरे विचारों के बारे में जानने के बाद, रानी को तांत्रिक मिला जो उसके महल में काला जादू करता था। यहां पर लोगों ने तांत्रिक के भूत के चिल्लाने, मदद के लिए रोती एक महिला और चूड़ियों की खनकती आवाज को सुना है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker