IRS अधिकारी नितिन गुप्ता बने CBDT के नए चेयरमैन

दिल्लीः सरकार ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टेक्सेस (CBDT) के नए चेयरमैन को नियुक्त्त किया है। भारत सरकार की अप्वाइंटमेंट कमिटी ने, इंडियन रिवेन्यू सर्विस (IRS) अधिकारी नितिन गुप्ता को CBDT का नया चेयरमैन बनाया है। सरकार की अपॉइंटमेंट कमिटी की ओर से यह जानकारी दी गई है। अपॉइंटमेंट कमिटी की सचिव दिप्ति उमाशंकर ने इसके बारे में पत्र भी जारी किया है।

नितिन गुप्ता 1986 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं। इससे पहले, वह कंप्टीशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) के डायरेक्टर जनरल (DG) भी रह चुके हैं। नितिन गुप्ता ने अमेरिका के पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से पढाई की है। वहां से, इन्होंने बिजनस ऐडमिनिस्ट्रेशन एण्ड मैनेजमेंट में डिग्री हासिल की है।

संगीता सिंह संभाल रही थीं चेयरमैन का पद
इनसे पहले, मई 2022 से मौजूदा चेयरपर्सन संगीता सिंह CBDT चेयरमैन का अतिरिक्त प्रभार संभाल रही थीं। वह भी 1986 बैच की IRS अधिकारी हैं। वह अभी भी CBDT के बोर्ड का हिस्सा हैं। CBDT भारत सरकार के आयकर विभाग का हिस्सा है। CBDT के बोर्ड सदस्यों में चेयरपर्सन के अलावा 4 और सदस्य होते हैं। इनमें 1985 बैच की एक IRS अधिकारी और 1987 बैच के दो IRS अधिकारी शामिल हैं।

राजस्व विभाग का हिस्सा है CBDT
CBDT वित्त मंत्रालय में राजस्व विभाग का एक हिस्सा है। CBDT को राजस्व बोर्ड अधिनियम 1963 से अधिकार प्राप्त हैं। CBDT भारत में डायरेक्ट टैक्स की नीतियों और योजनाओं के लिए आवश्यक इनपुट्स देता है। साथ ही यह आयकर विभाग के माध्यम से डायरेक्ट टैक्स कानूनों के प्रशासन के लिए जिम्मेदार है। CBDT के छह सदस्य होते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker