कूर्ग में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये डेस्टिनेशन्स

कूर्ग एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह हिल स्टेशन समुद्र तल से 1452 मीटर की ऊंचाई पर बसा है। जहां से आप खूबसूरत नजारों को एंजॉय कर सकते हैं। चाय, कॉफी और मसालों के बागान इस जगह को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाते हैं।

इस खूबसूरत जगह को  ‘भारत का स्कॉटलैंड’ और ‘दक्षिण का कश्मीर’ भी कहा जाता है। अगर आप जल्द ही इस जगह को घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यहां देखें कुछ खूबसूरत डेस्टिनेशन 

1) हरांगी डैम

हरांगी डैम कूर्ग जिले के कुशलनगर के पास हुदगुर गांव में है। कावेरी नदी की सहायक नदी पर बना हरांगी बांध पहला बांध है जो कावेरी नदी पर बनाया गया है। इसकी ऊंचाई 47 मीटर और लंबाई 846 मीटर है जहां से आपको पानी की धारा का खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है।


2) होनामना केरे झील

होनामाना केरे कुर्ग में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। कूर्ग क्षेत्र की सबसे बड़ी झील होने के कारण, होनामाना केरे हर साल पर्यटकों की भीड़ को आकर्षित करती है। ये झील न केवल प्रकृति प्रेमियों को बल्कि धार्मिक पर्यटकों को भी आकर्षित करती है। झील के पास स्थित देवी होन्नम्मा को समर्पित एक मंदिर भी देखा जा सकता है।

3) ओंकारेश्वर मंदिर

मदिकेरी में फेमस शिव मंदिर ओंकारेश्वर मंदिर 1820 में लिंग राजेंद्र द्वारा बनाया गया था। मंदिर के सामने एक खूबसूरत तालाब है। मंदिर के बीच में चारों ओर चार मीनारें और एक गुम्बद है। एक फुटपाथ मंडप की ओर जाता है।

4) मल्लल्ली फॉल्स

पुष्पगिरी हिल रेंज के तल पर बसा  मल्लल्ली फॉल्स कुछ समय बिताने के लिए कूर्ग में सबसे अच्छी जगहों में से एक है। ये फॉल्स ट्रेकिंग के लिए भी अच्छे हैं। मानसून के मौसम के दौरान और जुलाई से दिसंबर के महीनों के बीच फॉल्स की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय है। मानसून के मौसम में, झरने में ज्यादा पानी होता है जिससे यह और अधिक सुंदर और फ्रेश दिखता है।

5) मंडलपट्टी ट्रेक

सामान्य भीड़ से दूर कुछ एकांत समय बिताने के लिए ये जगह बेस्ट है। यह स्थान ट्रेकिंग लवर्स के लिए एकदम सही है। ट्रेकिंग पर जाने के लिए, ट्रेकर्स को मंडलपट्टी के लिए एंट्री टिकट लेना होता है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker