KYC अपडेट करने के बहाने से ठगा 34 हजार रुपये

दिल्लीः उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में मोबाइल फोन नंबर का केवाईसी अपडेट करने के नाम पर साइबर ठगों ने एक कार चालक के खाते से 34 हजार रुपये निकाल लिए. घटना की रिपोर्ट दर्ज कर सेक्टर 39 थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है. सेक्टर 39 थाने के प्रभारी राजीव बालियान ने बताया कि महर्षि आश्रम में कार चलाने वाले आर्य मुनि ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि कुछ दिन पहले उसके मोबाइल फोन पर एक मैसेज आया था.

मुनि के मुताबिक, मैसेज करने वाले ने कहा कि उसके मोबाइल फोन का केवाईसी अपडेट होना है और अगर वह अपना केवाईसी अपडेट नहीं कराएगा तो उसका फोन बंद हो जाएगा. थाना प्रभारी ने बताया कि पीड़ित के अनुसार मैसेज पर दिए गए नंबर पर उसने संपर्क किया तो उधर से एक व्यक्ति ने केवाईसी अपडेट करने के लिए एनीडेक्स ऐप डाउनलोड करवाया. बालियान के मुताबिक, पीड़ित ने बताया कि जैसे ही उसने ऐप डाउनलोड किया, साइबर ठग ने उसके डेबिट कार्ड को हैक कर लिया और खाते से करीब 34 हजार रुपये निकाल लिए. थाना प्रभारी ने बताया कि घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच में जुट गई है.

‘KYC अपडेट’ कराने के नाम पर हो रहा बड़ा खेल
कुछ समय पहले ही नोएडा के सेक्टर-36 स्थित साइबर अपराध थाना पुलिस ने ‘केवाईसी अपडेट’ कराने के नाम पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के हजारों लोगों से ठगी करने वाले जामताड़ा गिरोह के दो सदस्यों को को गिरफ्तार किया था. पुलिस ने बताया था कि आरोपियों ने मोबाइल फोन कंपनी और बैंक के कर्मचारी बनकर कई लोगों को अपने जाल में फंसाया और उनके खाते से पैसे निकाल लिए थे.

 मोबाइल फोन व महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किए
साइबर अपराध, लखनऊ के पुलिस अधीक्षक डॉक्टर त्रिवेणी सिंह ने बताया था कि साइबर अपराध थाना सेक्टर-36 की प्रभारी निरीक्षक रीता यादव तथा उनकी टीम ने एक सूचना के आधार पर सोमवार को प्रदीप मंडल निवासी जामताड़ा, झारखंड और मोनू बंसल निवासी दिल्ली को गिरफ्तार किया. उन्होंने बताया कि गिरफ्तार लोगों के पास से पुलिस ने मोबाइल फोन व महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किए.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker