ईरान-इजराइल की लड़ाई में तुर्की बन रहा है ठिकाना,जाने कैसे ?

दिल्लीः इजरायल और ईरान के बीच सालों से जारी प्रॉक्सी वॉर अब खुलकर सामने आ रहा है और अबकी इसका ठिकाना तुर्की बनता दिख रहा है। इजरायली पर्यटकों पर तुर्की में हमले की आशंका को लेकर इजरायल के अंतरिम पीएम बनने को तैयार यायर लैपिड ने तुर्की की यात्रा की है।

इजरायल को दुनिया के नक्शे से हटाना चाहता है ईरान?

पिछले कुछ सालों में ईरान और इजरायल के बीच मामला बिगड़ता गया है। ईरान ने अपने टॉप वैज्ञानिकों और सैन्य अधिकारियों की हत्या के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। बता दें कि ईरानी अधिकारियों ने कई बार कहा है कि वह इजरायल को दुनिया के नक्शे से हटाना चाहते हैं वहीं इजरायल ईरान को सपने सबसे बड़े खतरे के तौर पर देखता है।

सालों से प्रॉक्सी लड़ाई लड़ रहे हैं इजरायल और ईरान

हाल ही में ईरान ने इजरायल के अंदर एक ड्रोन ऑपरेशन का दावा दिया। दोनों देशों ने कथित तौर पर एक दूसरे के मालवाहक जहाजों पर हमला किया है। कुछ ही दिन पहले ईरान ने कहा कि उसे मोसाद से कथित संबंधों वाले तीन लोगों पर मुकदमा चलाना है जिन पर उसने ईरानी परमाणु वैज्ञानिकों की हत्या की योजना बनाने का आरोप लगाया है।

ईरान और इजरायल के लिए तुर्की बना नया सेंटर

ईरान ने इराक के कुर्दिस्तान क्षेत्र में एक इजरायली रणनीतिक केंद्र पर बैलिस्टिक मिसाइल दागे थे तो इजरायल ने सीरिया में कई ठिकानों पर ईरानी उग्रवादियों और आतंकियों को टारगेट कर रॉकेट दागे हैं। अब इजरायल ने इस्तांबुल में अपने नागरिकों को शहर छोड़ने की अपील की है और अपने नागरिकों से तुर्की की यात्रा न करने की चेतावनी जारी की है। इजरायल सरकार ने कहा है कि तुर्की में ईरानी खुफिया अधिकारी बेहद सक्रिय हैं और वह इजरायली नागरिकों की हत्या या अपहरण कर सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker