आयरलैंड के खिलाफ हार्दिक पंड्या बतौर कप्तान देंगे पहली अग्नि परीक्षा

दिल्ली: भारत के युवा खिलाड़ियों को आयरलैंड के खिलाफ रविवार (26 जून) से शुरू होने वाली दो मैचों की टी20 सीरीज में खुद को साबित करने का एक और मौका मिलेगा. इस सीरीज में हार्दिक पंड्या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कप्तानी की शुरुआत भी करेंगे. ऋषभ पंत के इंग्लैंड में टेस्ट टीम में शामिल होने के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अपनी कप्तानी से प्रभावित करने वाले पंड्या को टीम की कमान सौंपी गयी है.  ऋतुराज गायकवाड़ और संजू सैमसन सहित भारत के दूसरी कतार में शामिल खिलाड़ी भी सीनियर क्रिकेटरों की वापसी से पहले अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे.

रोहित शर्मा को आराम दिए जाने और केएल राहुल के चोटिल होने के बाद पंत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज में टीम की अगुवाई की थी. अब हार्दिक को जिम्मेदारी सौंपी गयी है. गुजरात टाइटंस के कप्तान के रूप में उनके शानदार प्रदर्शन से उनसे काफी उम्मीद की जा रही है. राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण इस सीरीज में कोच की भूमिका निभा रहे हैं क्योंकि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ टेस्ट टीम के साथ इंग्लैंड में हैं. उनके अपने पूर्व साथी की रणनीति पर ही चलने की उम्मीद है.

इन दोनों मैच से इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिये ‘कोर ग्रुप’ और अगले महीने इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले तीन मैचों के लिये टीम तैयार करने में मदद मिलेगी. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में द्रविड़ ने पहले दो मैचों में हार के बावजूद सभी पांच मैचों में टीम को बरकरार रखा था. पांचवां मैच बारिश की भेंट चढ़ने से यह सीरीज 2-2 से बराबर छूटी थी.

पंत और श्रेयस अय्यर के टेस्ट टीम में शामिल होने से आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में संजू सैमसन और दीपक हुड्डा जैसे खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है. सैमसन कई मौके मिलने के बावजूद टी20 टीम में खुद को स्थापित नहीं कर पाये और ऐसे में उनके लिये मौका बेहद महत्वपूर्ण होगा. कलाई की चोट से वापसी करने वालेसूर्यकुमार यादव के तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने की संभावना है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker