मानसून में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये डेस्टिनेशंस

भारत विविधता से पूर्ण है। यहां पर हर 2 से 3 महीने के बाद मौसम बदलने लगता है। अभी तक गर्मी के कारण लोग परेशान हो रहे थे लेकिन अब कुछ दिनों बाद ही बारिश शुरू हो जाएंगी। बारिश के मौसम में जितना चाय-पकौड़े खाने का मन करता है, उतना ही मन बाहर निकल कर घूमने फिरने का भी होता है।

1) शिलांग, मेघालय

जब मानसून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की बात आती है, तो शिलांग एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है। इस जगह को ‘पूर्व का स्कॉटलैंड’ भी कहा जाता है। बारिश के मौसम में इस जगह को भारत की बेस्ट जगह के रूप में माना जाता है। जब पूरा पहाड़ी शहर बारिश में भीग जाता है तो यहां कि सुंदरता और भी ज्यादा बढ़ जाती है। धुंध भरे बादल, हरे-भरे और खूबसूरत नजारों वाले झरनों के साथ, शिलांग जाने का सबसे अच्छा कारण हो सकता है। 

क्या करें- खूबसूरत नजारों के साथ आस-पास के होटलों में रिलेक्स करना, एलीफेंट फॉल्स और स्प्रेड ईगल फॉल्स का दौरा करना। इसी के साथ यहां के लोकल खाने का स्वाद जरूर चखें। 

कैसे पहुंचे- यहां से सबसे पास हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन दोनों करीब 150 किमी की दूरी पर गुवाहाटी (असम) में हैं।

2) कूर्ग, कर्नाटक

ये एक रोमांटिक डेस्टिनेशन है जहां पर कई कपल्स अपने हनीमून के लिए भी जाते हैं। बारिश के मौसम में ये जगह और भी खूबसूरत हो जाती है। इस दौरान यहां पर मनमोहक झरने, झीलें,  कॉफी के बागान और टेस्टी खाना, इस जगह को मानसून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक मानते हैं।

क्या करें- ट्रेकिंग, बर्ड वाचिंग, घुड़सवारी, कॉफी प्लांटेशन टूर का मजा यहां जरूर उठाएं। 

कैसे पहुंचे- बैंगलोर से 5 घंटे की रोड ट्रैवल एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। खासकर तब जब आप बारिश में खूबसूरत नजारों को एंजॉय करना चाहते हैं। कुर्ग के सबसे पास हवाई अड्डे मैसूर है जो यहां से 120 किमी, मैंगलोर जो 135 किमी दूर है और बैंगलोर 260 किमी पर है।

3) मुन्नार, केरल

हरी-भरी हरियाली के साथ ये जगह बेहद खूबसूरत दिखाई देती है। बारिश के मौसम में इस जगह को देखना और भी ज्यादा अच्छा लगता है। यह हिल स्टेशन मानसून के दौरान अपनी सुंदरता के कारण भारत में पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक बन गया है। 

क्या करें- भीड़ से दूर मुन्नार ट्रेकिंग ट्रेल्स, दर्शनीय स्थलों, चाय के बागानों, नेचर का आनंद और टेस्टी केरल फूड के लिए फेमस है। 


कैसे पहुंचे- कोचीन से एनएच-49 से लगभग 3 घंटे लगते हैं, और यहां के सबसे पास रेलवे स्टेशन अलुवा और एर्नाकुलम है। हवाई अड्डा कोचीन 110 किमी और मदुरै अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो 140 किमी दूर है।


4) दार्जिलिंग

दार्जिलिंग का अपना आकर्षण है जो कभी पुराना नहीं होता। पहाड़ों की रानी बारिश के मौसम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है जो हिमालय की तलहटी पर है। 

क्या करें- मानसून के दौरान चाय-बागान घूमें और टॉय ट्रेन की सवारी का मजा भी लें। मानसून के दौरान भारी बारिश होती है, इसलिए रिलेक्सिंग होटल के कमरों से खूबसूरत नजारों का मजा लें।

कैसे पहुंचे- न्यू जलपाईगुड़ी सबसे पास रेलवे स्टेशन है जो कोलकाता, दिल्ली, गुवाहाटी, चेन्नई, मुंबई, बैंगलोर, भुवनेश्वर और कोचीन जैसे बड़े भारतीय शहरों को जोड़ता है। कोलकाता से सीधी उड़ान एक और ऑप्शन है जिसे आप ले सकते हैं।


5) रानीखेत, उत्तराखंड

रानीखेत उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जहां आपको मानसून के दौरान जाना चाहिए। प्राकृतिक सुंदरता पहाड़ियों से घिरी हुई है। 

क्या करें- बरसात के मौसम में ट्रैकिंग और मंदिर की सैर करना एक अच्छा ऑप्शन है। उत्तराखंड की सुंदरता मंत्रमुग्ध कर देने वाली है, और हरे-भरे जंगलों के साथ-साथ हिमालय पर्वत का नजारा आप एंजॉय कर सकते हैं।

कैसे पहुंचे- आप नई दिल्ली से काशीपुर जाएं, फिर काशीपुर से रानीखेत के लिए टैक्सी लें क्योंकि यहां जाने के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker