बेंगलुरु में होगी भारत vs दक्षिण अफ्रीका के बीच रोमांचक जंग

दिल्ली: पांच मैचों की टी20 सीरीज में 2-2 की बराबरी हो जाने के बाद रविवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच निर्णायक ब्लॉकबस्टर होगा। दक्षिण अफ्रीका ने दिल्ली और कटक में पहले दो मैच आसानी से जीते, लेकिन भारतीय टीम ने शानदार वापसी करते हुए विशाखापत्तनम और राजकोट में अगले दो मैच जीतकर सीरीज में बराबरी कर ली। राजकोट में चौथे मैच में भारत ने दक्षिण अफ़्रीका पर रनों के हिसाब से टी20 में अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। टीम इंडिया की नजरें अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने घर में पहली बार टी20 सीरीज जीतने पर लगी हुई है।

प्लेयर ऑफ द मैच रहे दिनेश कार्तिक ने 2006 में भारत का पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था और उन्हें अपना पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय अर्धशतक लगाने के लिए 16 साल और 35 मैच लग गए। भारत ने चौथा मैच 82 रनों से जीतकर बेंगलुरु में होने वाले अंतिम मुक़ाबले को सीरीज़ का फ़ाइनल बना दिया है। इस मुकाबले में जो टीम अनुशासन के साथ बढ़िया खेलेगी वह सीरीज अपने नाम करेगी।

कार्तिक ने हार्दिक पांड्या के साथ पांचवें विकेट के लिए तेज़ 65 रन जोड़े, जिसकी बदौलत एक समय 13 ओवर में चार विकेट खोकर 81 रन पर लड़खड़ा रही भारतीय टीम ने 169 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। भारत ने अंतिम पांच ओवरों में 73 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ़्रीका की बल्लेबाज़ी भारतीय गेंदबाज़ों के सामने टिक नहीं पाई और 87 रन पर सिमट गयी।  यह साउथ अफ़्रीका का टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में न्यूनतम स्कोर था। दक्षिण अफ्रीका ने अपने अंतिम पांच विकेट सिर्फ 13 रन के भीतर गंवाए। भारत की तरफ़ से आवेश ख़ान बेस्ट गेंदबाज रहे, जिन्होंने अपने करियर का बेस्ट प्रदर्शन करते हुए 18 रन देकर चार विकेट लिया। उन्होंने अपने तीसरे ओवर में तीन विकेट लिए। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker