ब्रिटेन में भारतीय मूल के डॉक्टर को रेप के आरोप में 4 साल की सजा

दिल्ली: ब्रिटेन के एडिनबरा में एक भारतीय मूल के डॉक्टर को महिला से रेप के मामले में 4 साल जेल की सजा सुनाई गई है। एक स्कॉटिश कोर्ट की ज्यूरी ने तीन साल पहले किए गए सेक्शुअल अससॉल्ट के लिए डॉक्टर मनेश गिल (39 वर्ष) को अपराधी ठहराते हुए यह फैसला दिया है।

एडिनबरा के हाईकोर्ट ने पिछले महीने केस की सुनवाई की थी, जिसमें सामने आया कि मनेश गिल ने दिसंबर 2018 में ऑनलाइन डेटिंग ऐप टिंडर पर ‘माइक’ के नाम से प्रोफाइल बनाकर विक्टिम महिला को स्टरलिंग में एक होटल में मिलने बुलाया था। मामला सुनने के बाद कोर्ट ने मनेश गिल को अपराधी ठहराया था। विक्टिम नर्सिंग की स्टूडेंट थी।


इस साल केस की सुनवाई के दौरान महिला ने कहा था कैसे सेक्शुअल असॉल्ट के दौरान उसका उसकी बॉडी पर कोई नियंत्रण नहीं रह गया था। तीन बच्चों के पिता गिल ने दावा किया था कि दोनों के बीच सहमति से संबंध बने थे, लेकिन ज्यूरी का मानना था कि विक्टिम संबंध बनाने के लिए हां या न करने की स्थिति में नहीं थी, ऐसे में मनेश ने संबंध बनाकर सेक्स क्राइम किया है। इसक अलावा मनेश का नाम सेक्स ऑफेंडर्स रजिस्टर में भी डाला गया है।

स्कॉटलैंड पुलिस की पब्लिक प्रोटेक्शन यूनिट के डिटेक्टिव इंस्पेक्टर फोर्ब्स विल्सन ने बताया कि गिल को अपराधी ठहराए जाने और सजा सुनाए जाने से यह सीधा मैसेज दिया जा रहा है कि अगर कोई भी व्यक्ति सेक्शुअल ऑफेन्स का अपराधी पाया जाएगा तो उसे सजा का सामना करना ही पड़ेगा।

विल्सन ने आगे कहा कि गिल को अपने घटिया व्यवहार का नतीजा तो भुगतना ही पड़ेगा। विक्टिम ने आगे आकर अपनी कहानी बताने में बहुत बहादुरी दिखाई है और इस पूरे इन्वेस्टिगेशन में हमारी मदद के लिए हम उसका शुक्रिया अदा करना चाहेंगे। हमें उम्मीद है कि आज के फैसले से उसे कुछ सुकून मिलेगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker