National Herald Case: राहुल के खिलाफ एक के बाद एक दस्तावेज पेश कर रही ED

दिल्लीः

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश हुए हैं। नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तलब हुए राहुल से एसोसिएटेड जर्नल्स लमिटेड के अधिग्रहण को लेकर पूछताछ की जा रही है। खास बात है कि ईडी ने मामले में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी 23 जून को तलब किया है।

सोमवार को राहुल से यंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड इंडिया की तरफ से AJL के अधिग्रहण से जुड़े सवाल किए जा रहे हैं। खास बात है कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की तरफ से शुरू किए गए अखबार नेशनल हेराल्ड का प्रकाशन AJL करती थी। इस अखबार को कांग्रेस का मुखपत्र भी कहा जाता रहा है।

एक अधिकारी ने जानकारी दी कि राहुल से उन आरोपों को लेकर भी पूछताछ की जाएगी, जिसमें कहा गया था कि अपराध से हुई आय का इस्तेमाल पंचकूला में जमीन खरीदने के लिए किया गया था। फिर इसका इस्तेमाल मुंबई के बांद्रा इलाके में भवन निर्माण के लि सिंडिकेट बैंक (बहादुर शाह जफर मार्ग) से लोन हासिल करने के लिए किया गया था। इस संपत्ति की कीमत 16.38 करोड़ रुपये आंकी गई थी, जिसे ईडी ने साल 2020 में अटैच कर लिया था।

संभावनाएं जताई जा रही हैं कि ईडी कांग्रेस नेता के सामने दस्तावेज पेश कर सकती है, जिसमें अनियमितताओं से जुड़ी जानकारियां हैं। खास बात है कि यह पहली बार है जब गांधी परिवार के सदस्य से AJL मामले में पूछताछ की जा रही है। इससे पहले मल्लिकार्जुन खड़गे, पवन बंसल और दिवंगत मोतीलाल वोरा और ऑस्कर फर्नांडिज से भी सवाल-जवाब हो सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker