भारत के तेजस्विन शंकर का रिकॉर्ड , NCAA में जीता गोल्ड मेडल

दिल्ली: भारतीय हाई जंपर तेजस्विन शंकर ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिए क्वालिफाई कर लिया है। शंकर ने NCAA में सीजन का सबसे अच्छा प्रदर्शन कर गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने आउटडोर ट्रैक एंड फील्ड चैंपियनशिप 2022 में 2.27 मीटर की जंप की। इसके साथ ही वे कॉमनवेल्थ गेम्स में जगह पाने वाले पहले एथलीट बन गए हैं। इस साल कॉमनवेल्थ गेम्स इंग्लैंड के बर्मिंघम शहर में होने वाले हैं। 23 साल के शंकर कैनसस स्टेट यूनिवर्सिटी का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। वे यहां से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में ग्रेजुएशन कर रहे हैं। यह 2018 के बाद उनका दूसरा एनसीएए टाइटल है।

शंकर बचपन में हाई जंपर नहीं बनना चाहते थे, उन्हें तो तेज गेंदबाजी में दिलचस्पी थी। एक इंटरव्यू में शंकर कहते हैं कि, ‘मैं जिस तरह के माहौल में बड़ा हुआ वहां क्रिकेट ही इकलौता खेल हुआ करता था। मेरे पिता BCCI के वकील थे। इसके चलते मैं छोटी उम्र से ही क्रिकेट के लिए दीवाना था।’

अपनी लंबाई और गति के चलते शंकर तेज गेंदबाजी में बेहतरीन थे। हालांकि, लंबाई ने ही उनके एथलेटिक्स को प्रभावित किया। वे फील्ड पर कमजोर हो रहे थे। अंडर-14 से अंडर-16 की स्टेट टीम में शंकर का चयन नहीं हुआ। तब ही स्कूल कोच ने उन्हें रनिंग और स्पीड सुधारने के लिए एथलेटिक्स पर ध्यान देने के लिए कहा। वे जल्द ही ट्रैक और फील्ड इवेंट्स के लिए ट्रेनिंग करने लगे। साल 2016 में शंकर ने 2.26 मीटर का नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया। कोयंबटूर में हुई जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में उन्होंने यह मुकाम हासिल किया। इसके लिए उन्होंने 12 साल पुराना हरिशंकर रॉय का नेशनल हाई जंप रिकॉर्ड तोड़ा। अप्रैल 2018 में शंकर ने अपने ही बेस्ट रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। एनसीएए के टेक्सस टेक इनवाइट में उन्होंने 2.29 मीटर की हाई जंप की।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker