MLRS रॉकेट सिस्टम: ये सिस्टम 60 सेकेंड के भीतर 12 जमीन से जमीन पर मार करने वाले रॉकेट दाग सकता है,

दिल्लीः

मई के पहले हफ्ते में यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की ने जी-7 देशों से अपील की थी कि रूस से मुकाबले के लिए उनकी सेना को MLRS की जरूरत है। उनका कहना था कि यूक्रेन की सेना को M142 HIMARS औप M270 MLRS रॉकेट सिस्टम चाहिए। तभी वो पुतिन की सेना को मुंहतोड़ जवाब दे सकते हैं। फिलहाल उनकी इस मांग को पूरा करते हुए अमेरिका ने उन्हें ये सिस्टम देने पर सहमति दी है।

रूस यूक्रेन के बीच युद्ध को शुरू हुए तीन महीने से भी अधिक का समय हो गया है। रूसी सेना यूक्रेन पर ताबड़तोड़ हमले करने में लगी है। लेकिन यूक्रेन की सेना हथियार डालने के मूड़ में नहीं दिख रही। जेलेंस्की मजबूती से डटे हुए हैं। ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने 700 मिलियन डॉलर के नए हथियार पैकेज के रूप में यूक्रेन को नया मिसाइल सिस्टम देने पर सहमति जताई है। माना जा रहा है कि नया अमेरिकी हथियार यूक्रेन में गेम-चेंजर साबित होगा।

उधर, यूके ने M270 MLRS रॉकेट सिस्टम यूक्रेन को देने पर सहमति जताई है। ये सिस्टम 60 सेकेंड के भीतर 12 जमीन से जमीन पर मार करने वाले रॉकेट दाग सकता है। इसकी मार 80 किमी तक है। अमेरिका ने इस सिस्टम का इस्तेमाल ईराक और अफगानिस्तान के खिलाफ युद्ध में किया था। इसे अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने तैयार किया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker