U.P. BOARD: इस सप्ताह किसी भी वक्त जारी हो सकते है 10th व 12th Result 2022

दिल्लीः यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा के परिणाम अब किसी भी दिन जारी किए जा सकते हैं।  रिपोर्ट्स के अनुसार यूपी बोर्ड रिजल्ट (UP Board Result) एक-दो दिन के भीतर यानी 9 जून तक  जारी किए जा सकते हैं। हालांकि रिजल्ट जारी किए जाने के बारे में यूपी बोर्ड की ओर अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं है। लेकिन माना जा  रहा है कि 9 जून तक उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) रिजल्ट जारी करने की तिथि का ऐलान कर सकता है।

बोर्ड अधिकारियों के अनुसार, परिणाम जून के दूसरे सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं। ऐसे में उम्मीद है कि इस सप्ताह यूपी बोर्ड की ओर परीक्षा परिणाम जारी की तिथि का ऐलान किया जा सकता है।

आपको बता दें कि प्रदेश के विभिन्न केंद्रों पर 10वीं-12वीं की सवा दो करोड़ से अधिक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया है। इसके बाद प्रैक्टिकल परीक्षा के अंक भी रिजल्ट में जोड़े जाने थे। यूपी बोर्ड का रिजल्ट तैयार करने करने में करीब एक सप्ताह का समय लगने की संभावना थी। इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए 52 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया है।  यूपी बोर्ड के नतीजे आपको upmsp.edu.in के साथ लाइव हिंदुस्तान पर भी देखने को मिलेंगे। इसके लिए आपको इस पेज पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा, यहां आप नतीजे चेक कर सकेंगे। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप रजिस्ट्रेशन करें। इसके बाद नतीजे जारी होने पर आप इसी लिंक पर क्लिक कर नतीजे चेक कर सकेंगे। 

UP Board Result 2022 ऐसे चेक कर सकेंगे:
स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।
स्टेप 2- अब होम पेज पर दिखाई दिए “UPMSP 10th/12th Result 2022” लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3- मांगी गई जानकारी भरें और सबमिट करें।
स्टेप 4- रिजल्ट आपके सामने होगा।
स्टेप 5- आप चाहें तो भविष्य के लिए प्रिंटआउट ले सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker