रवि शास्त्री का बड़ा बयान !! बोले- एक साल में खेले जाएं दो IPL, द्विपक्षीय सीरीज़ हो बंद

दिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने टी-20 क्रिकेट को लेकर बड़ा बयान दिया है। शास्त्री ने कहा कि जिस तरह IPL एक बड़ी और महत्वपूर्ण प्रॉपर्टी बन गई है, उसके बाद द्विपक्षीय टी-20 क्रिकेट की कोई अहमियत नहीं रह जाती है। शास्त्री के अनुसार टी-20 क्रिकेट सिर्फ वर्ल्ड कप में होना चाहिए क्योंकि द्विपक्षीय सीरीज को कोई याद नहीं रखता। इससे बेहतर है कि साल में IPL के लिए विंडो और मैचों की संख्या को बढ़ा दिया जाए।

रवि शास्त्री ने ये बातें ईएसपीएन क्रिकइन्फो से कही है। इस दौरान उनके साथ डेनियल विटोरी, इयान बिशप और आकाश चोपड़ा भी मौजूद थे। आकाश चोपड़ा ने एक साल में दो IPL होने की संभावना भी जताई।

रवि शास्त्री ने कहा, ‘दुनियाभर में बहुत ज्यादा द्विपक्षीय टी-20 मुकाबले हो रहे हैं और इन्हें कोई याद भी नहीं रखता। मेरे 6-7 सालों की कोचिंग में मुझे वर्ल्ड कप के अलावा एक भी द्विपक्षीय टी-20 मुकाबला याद नहीं है। हालांकि, अगर आप वर्ल्ड कप जीतते हैं तो लोग याद रखते हैं, इसलिए इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में सिर्फ वर्ल्ड कप होना चाहिए द्विपक्षीय सीरीज नहीं।

फुटबॉल का उदाहरण देते हुए शास्त्री ने कहा कि टी-20 क्रिकेट को भी फुटबॉल की तरह होना चाहिए। जहां फ्रेंचाइजी क्रिकेट के साथ-साथ इंटरनेशनल लेवल पर सिर्फ वर्ल्ड कप हो। आज हर देश में अपना एक डोमेस्टिक फ्रेंचाइजी टी-20 टूर्नामेंट है और ऐसा ही होना चाहिए। इसके बाद हर दो साल में वर्ल्ड कप करवाया जा सकता है।

रवि शास्त्री की बातों से इयान बिशप, आकाश चोपड़ा और डेनियल विटोरी भी सहमत नजर आए। सभी का मानना था कि IPL भविष्य में और भी बड़ा ब्रांड बनने वाला है और हो सकता है कि ये एक साल में दो बार खेला जाने लगे।

आकाश चोपड़ा ने कहा कि आईपीएल जिस तरह से बड़ा ब्रांड बन चुका है, उसके बाद वो दिन दूर नहीं है जब एक साल में दो IPL भी खेले जा सकते हैं। रवि शास्त्री ने भी माना कि जल्द ही आने वाले समय में आईपीएल में 140 मैच हो सकते हैं। इसमें 70 मैच साल की शुरुआत में और बाकि 70 मैच साल के आखिरी में खेले जा सकते हैं। लोगों के बोर होने के मुद्दे पर रवि शास्त्री ने कहा- किसी को लग सकता है कि इतना क्रिकेट लोगों के लिए ओवरडोज होगा पर दर्शक इसे पसंद करते हैं। शायद ही कभी ऐसा हो कि लोगों को IPL से बोरियत हो।

शास्त्री और आकाश चोपड़ा के अलावा इयान बिशप भी IPL के लिए बड़ी विंडों की बात से सहमत नजर आए। बिशप ने कहा कि अमेरिका की NBA लीग में एक टीम सीजन में 70 मैच खेलती है पर फिर भी लोग इसे पसंद करते हैं। उनका इशारा साल में छह महीने IPL करवाने की ओर था।

इसी दौरान प्लेयर्स और सपोर्ट स्टाफ की उपलब्धता के बारे में डेनियल विटोरी ने कहा कि अगर लोगों को ठीक-ठाक सैलरी मिले तो लोगों को कोई समस्या नहीं होगी और BCCI के पास ये करने की पूरी क्षमता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker