ब्रेकअप करने से पहले खुद से जरूर पूछें ये 5 सवाल

प्यार का रिश्ता समझदारी और ईमानदारी पर टिका हुआ होता है। लेकिन कई बार कपल्स जल्दबाजी में भावनाओं में बहकर अपने रिश्ते से जुड़े कई अहम फैसले कर लेते हैं, जो आगे चलकर ब्रेकअप की दहलीज तक पहुंच जाते हैं।

अगर आप भी अपने पार्टनर से थोड़ा नाराज है और उससे ब्रेकअप करने की सोच रहे हैं तो थोड़ा गौर करिए कि क्या वाकई आपके पास ब्रेकअप करने की कोई ठोस वजह है या फिर आपके रिश्ते में कुछ खटास थी और आपने सब्र करने की जगह ये रास्‍ता चुन लिया। आइए जानते हैं आखिर ब्रेकअप करने से पहले हर जोड़े को खुद से पूछने चाहिए कौन से 5 सवाल।  

सम्‍मान में कमी-
ब्रेकअप करने से पहले खुद से यह पहला सवाल जरूर करें कि क्‍या आप दोनों के रिश्ते में सम्मान की कमी है? ब्रेकअप करने की यह बहुत महत्‍वपूर्ण वजह होती है। आपस में एक दूसरे को सम्‍मान न देना। लेकिन आपके रिश्‍ते में अगर आपका साथी आपको सम्मान देता है तो फिर आपको ऐसे रिश्‍ते को खत्‍म करने से पहले एक बार सोच लेना चाहिए।

वक्त की कमी-
क्‍या आपका पार्टनर आपको टाइम नहीं दे रहा है। रिश्ता चाहे कोई भी हो उसमें ताजगी बनाए रखने के लिए दोनों लोगों को एक दूसरे के लिए वक्त जरूर निकालना चाहिए। अगर आपका पार्टनर आपको भरपूर समय देता है तो वो आपको यकीनन बेहद प्यार करता है। आप लकी हैं क्‍योंकि समय से कीमती कुछ नहीं। इतने प्‍यारे साथी को भूल से भी न जानें दें।

धोखा-
आजकल के जमाने में एक रिश्ते से निकलकर दूसरे में जाने के लिए लोगों को ज्यादा समय नहीं लगता। कई बार लोग एक रिश्ते में होते हुए भी दूसरे रिश्तों में बंधने लगते हैं। एक जगह प्यार होते हुए बाहर प्यार ढूंढने लगते हैं। ऐसे में ब्रेकअप करने से पहले अपने दिल से पूछें, कि क्या आपके पार्टनर ने आपको किसी दूसरे व्यक्ति के लिए धोखा दिया है, दूसरे व्यक्ति के लिए आपसे कोई झूठ बोला है, अगर जवाब ना में है तो अपने ईमानदार पार्टनर को छोड़ने से पहले एक बार जरूर सोच लें। 

तनाव-
क्या वाकई आपके पास ब्रेकअप करने की कोई ठोस वजह है भी या नहीं । ठंडे दिमाग से सोचिए, आपके रिश्ते में क्या कोई खटास या तनाव था, जिसकी वजह से आपने सब्र करने की जगह ये रास्‍ता चुन लिया? क्‍या वाकई रिश्ते में दूरियां बढ़ाने की शुरूआत आपके पार्टनर की तरफ से की गई थी या फिर आपने ही खुद को सीमित करके आरोप साथी पर मढ़ दिया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker