शिमला के आसपास इन जगहों को घूमने का बनाएं प्लान

महीने में एक बार कई लोगों का मन करता है की भीड़भाड़ से दूर किसी शांतिपूर्ण जगह पर जाएं और कुछ समय बिता कर रिलेक्स करें। ऐसे में कई बार इस तरह की जगह मिलती ही नहीं हैं।

ऐसे में आज हम यहां बता रहे हैं शिमला के पास की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में जहां पर आप अपने पार्टनर या फिर दोस्तों के साथ जा सकते हैं। 

1) कियारीघाटी

कियारीघाटी हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा हिल स्टेशन जो भीड़भाड़ से काफी दूर है। शांति से समय बिताने के लिए कियारीघाट अच्छी जगह है। इस जगह पर आप अपने पार्टनर या फिर दोस्तों के साथ जा सकते हैं। इस जगह पर आप रिलेक्स कर सकते हैं। 


2) नारकंडा

चारों और सुंदर नजारों देखने के लिए आप नारकंडा जा सकते हैं। ये हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा शहर है, जहां साल भर बहुत सारे पर्यटक पहुंचते है। गर्मी के मौसम में ठंडी हवा में समय बिताने के लिए आप नारकंडा जा सकते हैं। 


3) कोटि-कानासर 

कोटि-कानासर एक बेहतरीन प्लेस है जो पिकनिक या हनीमून के लिए अच्छी है। यह घने हरे जंगल से घिरा हुआ है। हरी-भरी घास वाला मैदान पर्यटकों को खूब आकर्षित करता हैं । कानासर में बहुत पुराने देवदार के पेड़ आपको देखने मिलेंगे।

4) फागू 

फागू हमेशा धुंध और कोहरे से घिरा रहता है, ये जगह कपल्स के लिए बेहतरीन है, यहा पर आपको बादलों को करीब से देखने का मौका मिलेगा। यहां पर आपको एहसास होगा कि आप सचमुच बादलों पर चल रहे हैं। शिमला के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है।

5) शोजा

परिवार के साथ छुट्टियां बिताने के लिए शोजा अच्छी जगह है। पर्यटकों की हलचल से दूर हिमाचल प्रदेश के ऑफबीट जगहों में से एक है। ट्रेकर्स के बीच ये जगह काफी फेमस है।


6) चोग 

शिमला के पास बसा एक छोटा सा शहर है चोग। पहाड़ियों और पहाड़ों के आकर्षक नजारों के लिए ये जगह काफी फेमस है। चोग  शिमला के पास एक अलग जगह, जो घुमक्कड़ों को खूब पसंद आती है।

7) ठियोग 

भीड़भाड़ से दूर अगर आप शांति में समय बिताने के बारे में सोच रहे हैं तो यह जगह बेहतरीन है। साफ मौसम के दौरान यहां पहाड़ अच्छे से दिखाई देते हैं। अगर आप शहर के जीवन के शोर से दूर जाना चाहते हैं तो यह एकदम सही है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker