QUAD समिट टोक्यो में हुई भारतीय वैक्सीन की तारीफ

दिल्ली: जापान में क्वाड (QUAD) समिट में US, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना महामारी के दौरान भारत के काम और वैक्सीन को सराहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति​​ जो बाइडेन ने कोरोना महामारी से निपटने को लेकर PM मोदी के काम की तारीफ की। बाइडेन ने महामारी से निपटने में चीन और भारत की तुलना करते हुए चीन को फेल करार दिया। उन्होंने कहा कि बड़ी आबादी के बावजूद भारत ने कोरोना पर लोकतांत्रिक तरीके से काबू पाया है।

जापानी PM फुमियो किशिदा ने भारत की तारीफ करते हुए कहा कि क्वाड वैक्सीन इनीशिएटिव के तहत भारत में बनी वैक्सीन को हाल ही में थाईलैंड और कंबोडिया भेजा गया। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के PM एंथनी अल्बनीज ने कहा भारत की वैक्सीन सप्लाई से कई देशों को फायदा हुआ है।

क्वाड लीडर्स – PM नरेंद्र मोदी, जापान के PM फुमियो किशिदा, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ऑस्ट्रेलिया के PM एंथनी अल्बनीज ने आज क्वाड समिट के बाद एक संयुक्त बयान भी जारी किया। इसमें म्यांमार में बिगड़ते हालात पर चिंता व्यक्त करते हुए वहां तुरंत लोकतंत्र स्थापित करने की बात कही गई है। साथ ही ASEAN के फाइव पाॅइंट समझौते को लागू करने की बात कही गई है। चारों देश इस बात पर सहमत हुए हैं कि अगले साल होने वाला क्वाड समिट ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाएगा।

समिट के बाद PM मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने द्विपक्षीय बैठक की। इस दौरान बाइडेन ने कोरोना काल में भारत के काम को सराहा। वहीं, PM मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका की साझेदारी सही मायने में विश्वास की साझेदारी है। हमारे साझा हितों ने दोनों देशों के बीच विश्वास के इस बंधन को मजबूत किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- मुझे विश्वास है कि हमारे बीच ‘इंडिया-USA इन्वेस्टमेंट इनसेंटिव एग्रीमेंट’ से निवेश के क्षेत्र में बढ़त देखने को मिलेगी। बाइडेन ने कहा- दोनों देश मिलकर बहुत कुछ कर सकते हैं और करेंगे भी। मैं अमेरिका-भारत की साझेदारी को और भी मजबूत बनाने के लिए कमिटेड हूं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker