स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल अंतरिक्ष यात्रियों लेकर सुरक्षित पृथ्वी पर लौटा

दिल्ली: स्पेसएक्स के फाउंडर एलन मस्क को एक ही दिन अंतरिक्ष और धरती दोनों जगहों से खुशखबरी मिली है। सोमवार को एक ओर जहां मस्क ने ट्विटर को खरीद लिया है। वहीं, दूसरी तरफ स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से धरती पर सुरक्षित वापसी की। यह कैप्सूल Axiom-1 मिशन के तहत एक प्राइवेट क्रू को लेकर अटलांटिक महासागर में फ्लोरिडा के नजदीक उतरा।

मिशन की कामयाबी के बाद कंट्रोलर ने लाइवस्ट्रीम के जरिए क्रू मेंबर का स्वागत करते हुए कहा- वापस पृथ्वी पर स्वागत है। Axiom-1 मिशन ह्यूमन स्पेसक्राफ्ट के लिए एक नए उदाहरण की शुरुआत का प्रतीक है। हमें उम्मीद है कि आपने अंतरिक्ष में कुछ ज्यादा दिन रुकने का मजा लिया होगा। 1 अप्रैल को लॉन्च किए गए Axiom-1 मिशन के लिए 8 दिन तय थे। लेकिन, अटलांटिक महासागर और मैक्सिको की खाड़ी में बारिश की वजह से मिशन की वापसी को कई बार टालना पड़ा। इसके बाद SpaceX और NASA ने Axiom के साथ बातचीत कर वापसी के प्लान को 24 अप्रैल तक टाल दिया था।

मौसम सुधरते ही 15 दिन बाद रविवार को क्रू ड्रैगन कैप्सूल के जरिए इंटरनेशनल स्पेसस्टेशन से रवाना हो गया। इस मिशन की कमान NASA के रिटायर्ट अंतरिक्ष यात्री माइकल लोपेज-एलेग्रिया के हाथ में थी। इसके अलावा पायलट के तौर पर लैरी कॉनर, मिशन एक्सपर्ट मार्क पैथी और इजराइली लड़ाकू पायलट एयटन स्टिब्बे भी इस मिशन में शामिल थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker