क्या आप जी रहे हैं खतरनाक लाइफस्टाइल?

हम अक्सर पढ़ते हैं कि स्वस्थ्य रहने के लिए लाइफस्टाइल अच्छी होनी चाहिए। या गंभीर बीमारियों से बचना है तो लाइफस्टाइल पर ध्यान देना चाहिए। आज के समय में ज्यादातर लोगों की लाइफस्टाइल सही नहीं है।

भागदौड़ के बीच हमें यह समझ भी नहीं आता। अपने डेली रूटीन में जो हम छोटी-छोटी गलतियां और लापरवाही करते हैं, आगे चलकर वही दिक्कत की वजह बन जाती हैं।

हम हेल्थ से ज्यादा दूसरी चीजों के लिए परेशान रहते हैं जो कि ठीक नहीं। यहां आप चेक कर सकते हैं, क्या आपको भी लाइफस्टाइल सुधारने की जरूरत है?

शुरुआत करते हैं खाने से। अगर आप सोचते हैं कि खाना सिर्फ वही खाना चाहिए जो आपकी टेस्ट बड्स को अच्छा लग रहा है तो आपको बाद में पछताना पड़ सकता है।

हमें ज्यादातर तला-भुना, चटपटा या जंक फूड पसंद आता है। यह खाना शरीर को पचाने में दिक्कत होती है। साथ ही आगे चलकर कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

खाने में ज्यादा मात्रा कच्चे सलाद और फल की शामिल करें। हरी सब्जियां, प्रोटीन और फाइबर सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपके यंग और एनर्जेटिक रहने के लिए भी अच्छे हैं।

इसके अलावा खाना समय पर खाना भी जरूरी है। खाने में फैट, चीनी और नमक की मात्रा कम रखें। अक्सर लोग सोचते हैं कि पानी का रोल सिर्फ प्यास बुझाने का होता है। जबकि यह सही नहीं हैं।

आपकी शरीर के अंग अच्छी तरह काम करेंए आपकी स्किन और बाल अच्छे रहें इसके लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

सिर्फ प्यास लगने पर ही नहीं बल्कि इसके पहले ही पानी पी लें। जोर की प्यास लगने की नौबत न आने दें। सॉफ्ट ड्रिंक कभी.कभी लिए जा सकते हैं लेकिन इन्हें पानी की तरह न पिएं।

रात में देर तक जागने, दिन में सोने या रोज अलग-अलग वक्त पर सोने से आपकी स्लीप साइकल डिस्टर्ब हो जाती है। दिमाग का स्ट्रेस कम करने और फुर्तीला रहने के लिए अच्छी नींद जरूरी है।

इससे आपका हार्ट भी हेल्दी रहता है। सबकी स्लीप साइकल अलग-अलग होती है। कोई ज्यादा देर तक सोता है तो किसी की नींद कम समय में पूरी हो जाती है। कोशिश करें 7 घंटे शरीर को रेस्ट दें।

वर्कआउट मेडिटेशन के लिए वक्त न मिलने का एक और बड़ा कारण हाथ में मोबाइल फोन है। लैपटॉप, मोबाइल और टीवी सिर्फ जरूरतभर इस्तेमाल करें।

इससे आपको और भी चीजों के लिए वक्त मिलेगा। आपकी सोशल बॉन्डिंग स्ट्रॉन्ग होगी साथ ही आंखों पर खराब असर नहीं पड़ेगा।

एक्सरसाइज करना आपको पसंद नहीं है तो आप डांसए साइकलिंगए ब्रिस्क वॉक या स्वीमिंग कुछ भी कर सकते हैं। ऐक्टिव रहने पर आप फिट होते हैं और फील करते हैं।

शरीर के हॉरमोन्स बैलेंस रहते हैंए साथ ही स्ट्रेस भी नहीं होता। कई एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बैठे.बैठे हमारा इम्यून सिस्टम ठीक से काम करना बंद कर देता है जिससे कैंसर जैसी बीमारी भी हो सकती हैं। लोग ध्यान का महत्व नहीं समझते जबकि इससे हमारी फिजिकल हेल्थ जुड़ी होती है।

जब हम मेडिटेट करते हैं तो स्ट्रेस कम होता है। अच्छी नींद आती है और मोटापा भी नहीं होता। ये सारी चीजें इंटररिलेटेड हैं।

अच्छी हेल्थ के लिए आपको मेंटली फिट होना भी जरूरी है। इससे आप बेहतर फैसले लेते हैं और जीवन में सफलता कदम चूमती है।

शराब, सिगरेट या किसी और तरह का नशा आपकी पर्सनैलिटी बिगाड़ता है। इसके अलावा आगे चलकर आपको पछतावे के सिवा कुछ मिलता भी नहीं।

इन चीजों के इस्तेमाल के बाद जब आप गंभीर बीमारी से घिर जाते हैं तो पीछे लौटने का रास्ता नहीं होता। हमेशा याद रखें किसी भी अडिक्शन से छुटकारा पाया जा सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker