आज से ही फॉलो करना शुरू कर दें ये पांच हेल्दी हैबिट्स

आप अपनी सेहत की कितनी परवाह करते हैंघ् यह सवाल देखकर आप सोच रहे होंगे कि यह कैसा सवाल हैघ् हम सभी लोग अपनी सेहत की परवाह करते हैं।

असल में सिर्फ सेहत कोई ऐसी चीज नहीं हैए जिसे एक एक दिन में बनाया जाएए बल्कि सेहत तो एक प्रोसेस हैए जो आपकी हर छोटी.छोटी आदतों से जुड़ी हुई है।

जैसे आप रोजाना जूस पीते हैंए तो इसका असर आपकी सेहत पर धीरे.धीरे पड़ता है। आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है। इसी तरह अगर आप स्मोकिंग करते हैंए तो धीरे.धीरे आपकी सेहत खराब होती जाती है।

खुद को फिजिकली और मेंटली स्ट्रॉन्ग रखने के लिए आपको अपनी सेहत के प्रति अवेयर होना चाहिए। आज 7 अप्रैल को पूरे विश्व में वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है।

आप अगर हेल्दी रहना चाहते हैंए तो आपको कई छोटी.छोटी हेल्दी आदतों को फॉलो करना चाहिए। यकीन मानें कि अगर आप इन चीजों को भी फॉलो कर लेते हैंए तो आपकी हेल्थ प्रॉब्लम्स काफी हद तक कम हो जाएंगी।

भागती-दौड़ती जिंदगी कभी-कभी सुबह का खाना छूट ही जाता है लेकिन हर रोज ब्रेकफास्ट स्किप करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। आपको ब्रेकफास्ट में प्रोटीनयुक्त डाइट लेनी चाहिए। आप अंडे, ब्राउन ब्रेड, पराठे, पनीर खा सकते हैं।

एक्सरसाइज का मतलब यह नहीं है कि आप रोजाना जिम ही जाएं बल्कि आप घर पर भी योगासन और लाइट एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे आपकी बॉडी एक्टिव रहेगी और रोजाना एक्सरसाइज करने से शरीर में होने वाला दर्द भी कम हो जाएगा। 

आप दिन में किसी भी टाइम खाना क्यों न खाएं लेकिन आपको खाने के बाद तुंरत बैठना या सोना नहीं चाहिए बल्कि आपको खाना खाने के बाद टहलना जरूर चाहिए। इससे आपका खाना आसानी से डाइजेस्ट हो जाएगा और आपका वेट भी कंट्रोल रहेगा। 

फ्राइड फूड से दूरी बनाने का मतलब यह नहीं है कि आप फ्राइड फूड कभी न खाएं बल्कि आप सप्ताह में एक या दो बार इसे खा सकते हैं लेकिन खाने की जगह फ्राइड या जंक फूड को कभी भी न खाएं।

कोशिश करें कि चीनी की जगह गुड़, शहद का इस्तेमाल करें। चीनी का ज्यादा इस्तेमाल करने से न सिर्फ आपका मोटापा बढ़ता है बल्कि इससे आपको कई बीमारियों का खतरा भी रहता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker