लालू यादव AIIMS के नेफ्रोलाजी वार्ड में शिफ्ट, तेजी से बढ़ रहा किडनी में संक्रमण

दिल्लीः लालू यादव को बुधवार की सुबह दिल्ली के एम्स से डिस्चार्ज करने के बाद दोबारा भर्ती कर लिया गया। उनकी किडनी में संक्रमण तेजी से बढ़ने के बाद इमरजेंसी से नेफ्रोलॉजी के सी-6 वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। यहां नेफ्रोलॉजी के डॉक्टर भौमिक की देखरेख में उनका इलाज चल रहा है।

मंगलवार को मेडिकल बोर्ड की सलाह पर लालू को रांची के रिम्स से दिल्ली रेफर किया गया था। मंगलवार की रात एम्स के इमरजेंसी में रखने के बाद बुधवार की भोर में डिस्चार्ज कर दिया गया था। इसी बीच रांची आने के दौरान एयरपोर्ट पर उनकी तबीयत दोबारा बिगड़ गई। इसके बाद उन्हें दोबारा एम्स लाया गया। यहां इमरजेंसी में जांच के बाद लालू को नेफ्रोलॉजी वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया। 

लालू के स्वास्थ्य को लेकर उनके छोटे बेटे और बिहार में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने बताया कि उनकी किडनी और हार्ट में परेशानी है। रांची में उनका क्रिएटिनीन का लेवल 4.5 था। जब दिल्ली पहुंचने पर इसे चेक किया गया तो बढ़कर 5.1 हो गया था। दोबारा जांच हुई तो इसका लेवल 5.9 हो चुका था। जांच रिपोर्ट बता रही है कि संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है।

हालांकि रांची से दिल्ली भेजते समय रिम्स के निदेशक डॉ कामेश्वर प्रसाद ने कहा था कि उन्हें तत्काल डायलिसिस की जरूरत नहीं है। हालांकि ऐसे ही किडनी की स्थिति बिगड़ती रही तो एम्स के नेफ्रोलॉजिस्ट इस पर निर्णय ले सकते हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि लालू के हार्ट का एक वॉल्व पहले ही बदला हुआ है, ऐसे में हृदय में भी परेशानी अचानक उभर सकती है, इसलिए एम्स ही भेजना उचित है। 

लालू यादव इस समय कई बीमारियों से ग्रसित हैं। उन्हें डाईबिटीज, ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, किडनी की बीमारी, किडनी में स्टोन, हाइपर टेंशन, थैलीसीमिया, प्रोस्टेट का बढ़ना, यूरिक एसिड का बढ़ना, ब्रेन से संबंधित बीमारी, कमजोर इम्युनिटी, दाहिने कंधे की हड्डी में दिक्कत, पैर की हड्डी की समस्या, आंख में दिक्कत है। उनकी किडनी फोर्थ यानी लास्ट स्टेज में है।

लालू को लेकर उनके बड़े बेटे तेज प्रताप ने पिता को रिहा करने की केंद्र सरकार से मांग की है। तेज प्रताप ने पिता पर लगे आरोपों को लेकर नीतीश कुमार पर भी निशाना साधा। 

तेज प्रताप ने कहा कि केंद्र सरकार से हम मांग करते हैं कि इस उम्र में अब हमारे पिता को रिहा कर देना चाहिए। उनका स्वास्थ्य हर दिन गिर रहा है। तेज प्रताप ने आरोप लगाया कि जिन लोगों ने यह काम (चारा घोटाला) किया है, वे खुलेआम घूम रहे हैं। हमारे पिता ने तो चारा घोटाला उजागर किया था। उन्हें झूठे मुकदमे में फंसाया गया है।

तेज प्रताप ने कहा कि वो 21 साल की उम्र से जेल जा रहे हैं। जिन लोगों ने ये काम किया है वो लोग आज सदन में बैठे हैं। तेज प्रताप ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि उन पर भी गंभीर हत्या का आरोप है। हम केंद्र सरकार से मांग करते हैं कि उनको भी आजीवन कारावास की सजा हो।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker