प्लांट बेस्ड प्रोटीन हैं अलसी

अलसी के बीजों में लिग्नान होता है। एक प्रकार का विटामिन जिसमें मजबूत एंटीऑक्सीडेंट और एस्ट्रोजेनिक गुण होते हैं।

अलसी, छोटे बीज हैं, जो हजारों साल पहले मध्य पूर्व में उत्पन्न हुए थे। हाल ही में, उन्होंने एक सुपरफूड के रूप में लोकप्रियता हासिल की है। इन बीजों में हृदय-स्वस्थ ओमेगा -3 वसा, फाइबर और अन्य पौधों के यौगिकों की उच्च सामग्री होती है। आइए जानते हैं अलसी के फायदों के बारे में।

अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड ALA की मात्रा अधिक होती है। प्लांट-आधारित एएलए फैटी एसिड बेहतर हृदय स्वास्थ्य और स्ट्रोक के कम जोखिम से संबंधित हैं।

अलसी के बीजों में लिग्नान होता है। एक प्रकार का विटामिन जिसमें मजबूत एंटीऑक्सीडेंट और एस्ट्रोजेनिक गुण होते हैं।

अलसी के बीज में 29 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जिनमें से 95 प्रतिशत फाइबर होते हैं। साबुत अलसी के एक चम्मच में पर्याप्त फाइबर होता है।

क्योंकि अलसी में बहुत अधिक फाइबर होता है, इसलिए उन्हें अपने आहार में शामिल करने से नियमित मल त्याग को बढ़ावा मिलता है और यह आपके पाचन स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है।

Flaxseeds पौधे आधारित प्रोटीन का एक मजबूत स्रोत हैं और शाकाहारियों और वीगन लोगों के लिए वैकल्पिक प्रोटीन स्रोत के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

अलसी के बीज आपको लंबे समय तक भरा रखते हैं और आपकी भूख को कम करके वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।

उन्हें पानी के साथ मिलाकर और अपने सामान्य तरल पदार्थ के हिस्से के रूप में सेवन कर सकती हैं। सुबह दलिया या खिचड़ी में पिसे हुए अलसी के बीज मिला सकती हैं।आप इन्हें दही में भी डालकर खा सकती हैं। आप इसको अपनी स्मूदी में शामिल करें। अंडे के विकल्प के रूप में इनका उपयोग किया जा सकता है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker