दिल की धड़कन सुन सकेगी ये अनोखी ‘टी-शर्ट’

वैज्ञानिकों ने एक ऐसी टी-शर्ट विकसित की है, जो आपके दिल की धड़कन को सुन सकेगी। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि यह टी-शर्ट हार्ट संबंधी सभी परेशानियों की निगरानी कर सकेगी। 

एमआईटी और रोड आईलैंड स्कूल ऑफ डिजाइन (आरआईएसडी) के इंजीनियरों के मुताबिक, यह विशेष टी-शर्ट ओकोस्टिक फेब्रिक से बनाई गई है। यह इंसान के शरीर में माइक्रोफोन की तरफ काम करती है।

जब इंसान इस टी-शर्ट को पहनेगा तो सबसे पहले यह टी-शर्ट ध्वनि को मैकेनिकल वाइब्रेशन में तब्दील करेगी। इसके बाद इसे इलेक्ट्रिक सिग्नल में परिवर्तित कर देगी।

यह प्रक्रिया वैसी ही है, जैसे हमारे कान सुनते हैं। इसे पहनने वाला शख्स अपने दिल और श्वसन तंत्र की स्थिति को निरंतर, आरामदायक, रियल टाइम तथा लंबे समय तक मॉनीटर कर सकता है।

एमआईटी के प्रमुख लेखक वेई यान ने कहा कि टीम ने मानव श्रवण प्रणाली से एक ऐसा कपड़ा बनाने की प्रेरणा ली, जो नरम, टिकाऊ, आरामदायक और ध्वनि का पता लगाने में सक्षम हो।

यह कपड़ा मानव त्वचा के साथ स्पष्ट रूप से इंटरफेस कर सकता है।वेई यान ने कहा कि श्रव्य ध्वनियों के जवाब में सभी कपड़े कंपन करते हैं, लेकिन ये कंपन नैनोमीटर के पैमाने पर होते हैं।

इन संकेतों को पकड़ने के लिए शोधकर्ताओं ने एक लचीला फाइबर बनाया, जो टी शर्ट के अस्तर में बुना जाता है। यह कपड़े पहनने वाले की सूक्ष्म दिल की धड़कन की विशेषताओं का पता लगा सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker