प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत के बाद नव निर्वाचित विधायकों ने ली शपथ, CM की कुर्सी अब खत्म होगा सस्पेंस

दिल्लीः विधानसभा चुनाव 2022 के 10 मार्च को आए नतीजों के बाद साेमवार को राज्यपाल गुरमीत सिंह ने प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत को राजभवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा के लिए चुने गए विधायकों ने इसके बाद विधानसभा में आयोजित कार्यक्रम में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। 

सबसे पहले महिला विधायकों को शपथ दिलाई गई। पूर्व सीएम हरीश रावत की बेट अनुपमा रावत ने सबसे पहले शपथ ली। सविता कपूर, रेखा आर्य, ऋतु खंडूरी ने भी शपथ ली। 

विधायकों का शपथ ग्रहण समारोह भले ही 21 मार्च को आयोजित हो रहा है, लेकिन विधायकों का कार्यकाल जीत का प्रमाणपत्र मिलने के बाद से ही शुरू हो गया है। विधानसभा के पूर्व सचिव जगदीश चंद्र बताते हैं कि विधानसभा चुनाव में जीत का प्रमाण पत्र मिलने के बाद से ही विधायकों का कार्यकाल शुरू हो गया है।

उन्होंने कहा कि शपथ की महत्ता यह है कि बिना शपथ के कोई भी विधायक विधानमंडप में नहीं बैठ सकते। इसलिए सभी सदस्यों को शपथ दिलाई जाती है। राज्य की पांचवीं विधानसभा का गठन 11 मार्च से हो गया है। राजभवन की ओर से 11 मार्च को चौथी विधानसभा के विघटन और पांचवीं विधानसभा के गठन की घोषणा की जा चुकी है।  

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker