पहली अप्रैल से गेहूं खरीद के लिए पंजीकरण शुरू

दिल्लीः प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के तहत गेहूं खरीद के लिए पंजीयन शुरू हो गया है। तय कार्यक्रम के मुताबिक पहली अप्रैल से 15 जून तक गेहूं की खरीद होगी। सरकार ने वर्ष 2022-23 के लिए गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 2015 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है। 

खाद्य एवं रसद विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं विक्रय के लिए हर किसान को खाद्य विभाग के पोर्टल https://fcs.up.gov.in/ पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। हालांकि खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में धान खरीद के लिए पंजीकरण करा चुके किसानों को दोबारा पंजीयन की जरूरत नहीं होगी, बस पुराने विवरण को ही अपडेट करके लॉक करना होगा। किसानों को गेहूं के मूल्य का भुगतान उनके बैंक खाते में ही होगा। ऐसे में एक्टिव बैंक खाता ही पंजीयन विवरण में देना होगा। इस वर्ष 6000 से अधिक केंद्रों पर गेहूं खरीद की जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि किसी भी क्रय केंद्र पर किसानों को समस्या न हो। प्रत्येक दशा में किसानों को एमएसपी का लाभ मिलना ही चाहिए। हर जगह गेहूं की सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम भी किए जाएं। मुख्यमंत्री ने विभागीय अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि सभी क्रय केन्द्रों पर पूरी पारदर्शिता के साथ गेहूं खरीद कराई जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसान को अपनी उपज बेचने में कोई असुविधा न हो। किसानों की उपज का समयबद्ध ढंग से भुगतान कर दिया जाए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker