यूक्रेन से लौटे इंजीनियरिंग और मेडिकल छात्रों के हित में ममता सरकार ने लिया बड़ा फैंसला

दिल्लीः तेलंगाना की केसीआर सरकार के बाद ममता बनर्जी सरकार भी युद्धग्रस्त यूक्रेन से लौटे मेडिकल और इंजीनियरिंग छात्रों को पश्चिम बंगाल के कॉलेजों में अपनी पढ़ाई जारी रखने की अनुमति देने पर सहमत हो गई है। इसके लिए राज्य सरकार राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद (एनएमसी) को पत्र लिखेगी ताकि दूसरे वर्ष से छठे वर्ष तक के मेडिकल छात्रों को राज्य के निजी मेडिकल कॉलेजों में अपना एमएमबीएस पाठ्यक्रम पूरा करने की अनुमति मिल सके। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि अगर एनएमसी ने राज्य के अनुरोध को ठुकरा दिया तो वह छात्रों के साथ दिल्ली जाएंगी।

ममता बनर्जी ने कहा कि हम नेशनल मेडिकल काउंसिल को एक पत्र लिखेंगे, जिसमें उन छात्रों को अनुमति देने की अनुमति मांगी जाएगी, जो यूक्रेन में मेडिकल कॉलेजों में दूसरे वर्ष और छठे वर्ष के बीच पढ़ रहे थे और उन्हें अपनी पढ़ाई जारी रखने और निजी में अपना पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए राज्य में वापस जाना पड़ा था। बताते चलें कि कम से कम 391 छात्र पश्चिम बंगाल लौट आए हैं, जिनमें से 11 मेडिकल इंटर्न हैं। सबसे ज्यादा लौटने वाले छात्रों में मेडिकल के छात्र हैं। केवल कुछ छात्र इंजीनियरिंग स्ट्रीम से हैं।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यह भी कहा कि राज्य सरकार मेडिकल इंटर्न को सरकारी मेडिकल कॉलेजों में काम करने की अनुमति देगी और उन्हें मासिक वजीफा भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर कोई छात्र प्रथम वर्ष में पढ़ना चाहता है तो हम राज्य के मेडिकल कॉलेजों में इसकी सुविधा प्रदान कर सकते हैं। उस स्थिति में छात्रों को एक साल भी नहीं गंवाना पड़ेगा क्योंकि यूक्रेन में मेडिकल कोर्स छह साल से अधिक का होता है, जबकि भारत में यह पांच साल के लिए होता है।

ममता बनर्जी ने कहा कि अगर हमें एनएमसी से अनुमति मिलती है तो छात्रों को निजी मेडिकल कॉलेजों में पढ़ने की अनुमति दी जाएगी। सभी निजी मेडिकल कॉलेजों में राज्य कोटे के लिए एक तिहाई सीटें आरक्षित हैं, जहां छात्र सरकारी दरों पर अध्ययन कर सकते हैं। छात्रों को कोई पैसा नहीं देना होगा। सरकार आधी राशि का भुगतान करेगी जबकि निजी कॉलेज अन्य आधे का भुगतान कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के तहत करेंगे।

गौरतलब है कि इससे पहले तेलंगाना सरकार ने भी युद्धग्रस्त यूक्रेन से लौटे छात्रों को बड़ी सौगात दी। तेलंगाना की केसीआर सरकार ने बड़ा ऐलान किया कि यूक्रेन से सुरक्षित लौटे प्रदेश के 740 छात्रों की पढ़ाई का खर्चा प्रदेश सरकार उठाएगी। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने विधानसभा में लंबी बहस के बाद कहा कि भारतीय छात्र जो यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए गए और अब वापस तेलंगाना लौट आए हैं, उनकी पढ़ाई का पूरा खर्चा हम उठाएंगे। इसके लिए उन्होंने भी एनएमसी को पत्र लिखा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker