पंजाब के नए सीएम बने भगवंत मान, खटकड़कलां में ली पद और गोपनीयता की शपथ

दिल्लीः भगत सिंह के गांव में एक समारोह में भगवंत मान ने पंजाब के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. “आप” ने पहली बार पंजाब में सत्ता संभाली है. एक नजर पंजाब के हालात और नई सरकार की चुनौतियों पर.पंजाब सरकार लंबे समय से कई वित्तीय संकटों से गुजर रही है. सबसे बड़ी समस्या राज्य सरकार पर बढ़ता कर्ज का बोझ है. पिछले कई सालों से राज्य सरकार कर्ज पर कर्ज लेती जा रही है और उस पर बकाया कर्ज का बोझ बढ़ता जा रहा है. राज्य सरकार की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2018-19 में उस पर 2,000 अरब रुपयों से भी ज्यादा कर्ज बकाया था. कई जानकारों का मानना है कि इस समय यह आंकड़ा बढ़ कर करीब 2,800 अरब रुपये हो गया है. यह राज्य के सकल घरेलू उत्पाद के 50 प्रतिशत से भी ज्यादा है. इस लिहाज से भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पंजाब का चौथा स्थान है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंजाब के नए सीएम भगवंत मान को बधाई दी है। मोदी ने ट्वीट भगवंत मान को पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर शुभकामनाएं दीं। मोदी ने कहा कि पंजाब के विकास और राज्य के लोगों के कल्याण के लिए मिलकर काम करेंगे।

शपथ लेने के बाद भगवंत मान ने ट्वीट किया कि पंजाब की खुशहाली और शहीदों के सपनों को साकार करने के लिए ली गई बदलाव की यह शपथ पंजाब को खुशहाल बनाएगी। शिक्षा, व्यापार और कृषि शिखर पर पहुंचेंगे। रोजगार के नए रास्ते खुलने से युवाओं में नई उम्मीद जगेगी। आप सरकार सुनहरा और रंगीन पंजाब बनाएगी।

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने भगवंत मान को बधाई दी। चौटाला ने ट्वीट कर कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर भगवंत मान को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। विश्वास है कि आप पंजाब की जनता की उम्मीदों पर खरे उतरेंगे और प्रदेश आपके नेतृत्व में उन्नति एवं विकास के पथ पर अग्रसर होगा।

भगवंत मान ने कहा कि हमें आज से ही काम शुरू करना है एक भी दिन हमें बरबाद नहीं करना है। हमें पंजाब के विकास के लिए काम करना है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker