चीन पर नेपाली क्षेत्र में अतिक्रमण करने का आरोप, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

दिल्लीः नेपाल सरकार ने चीन पर नेपाली क्षेत्र में अतिक्रमण करने का आरोप लगाया है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने नेपाल सरकार की सितंबर 2021 की रिपोर्ट के हवाले से यह जानकारी दी है। नेपाल के हुमला जिले में चीनी अतिक्रमण के बाद नेपाल सरकार ने इस मामले जो लेकर एक कमीशन बनाई थी।

रिपोर्ट बताती है कि चीनी सुरक्षा बलों की निगरानी गतिविधियों ने नेपाल की सीमा पर लालुंगजोंग नामक स्थान पर धार्मिक गतिविधियों को प्रतिबंधित कर दिया था। इसमें आगे कहा गया है कि चीन नेपाली किसानों के मवेशी चराई को भी सीमित कर रहा है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन एक बॉर्डर पिलर के चारों ओर एक बाड़ का निर्माण कर रहा था और बॉर्डर के नेपाली हिस्से में एक नहर और एक सड़क बनाने की कोशिश कर रहा था। रिपोर्ट में सुरक्षा बढ़ाने के लिए क्षेत्र में नेपाली सुरक्षा बलों की तैनाती का भी सुझाव दिया गया है।

हैरानी की बात यह है कि नेपाल भी इस मसले पर चुप है क्योंकि रिपोर्ट सरकार द्वारा प्रकाशित नहीं की गई थी बल्कि लीक हो गई थी। जमीनी स्तर पर तमाम सबूतों के बावजूद रिपोर्ट अब विदेश मंत्रालय के पास लंबित है। रिपोर्ट लीक होने के बाद नेपाली संचार मंत्री ज्ञानेंद्र बहादुर कार्की ने कहा था कि अपने पड़ोसियों के साथ किसी भी सीमा मसले को हम कूटनीतिक तरीके से निपटाएंगे। भारत या चीन के साथ अगर हमारी सीमा पर कोई समस्या है तो हम राजनयिक तरीके से उन्हें हल करेंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक नेपाल सरकार द्वारा इस मसले को कमतर आंकने के बाद राष्ट्रीय एकता अभियान के अध्यक्ष बिनय यादव ने काठमांडू में संयुक्त राष्ट्र कार्यालय को एक ज्ञापन सौंपा था जिसमें अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से चीनी भूमि हथियाने की रणनीति पर ध्यान देने का आग्रह किया गया था। बता दें कि पिछले कुछ सालों में नेपाल में चीनी अतिक्रमण की रिपोर्ट्स को लेकर खिलाफ काठमांडू में विरोध प्रदर्शन हुए हैं हालांकि चीन ने इस तरह की रिपोर्ट्स का खंडन किया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker