रूसी सेना ने यूक्रेन में मेयर को किया किडनैप

दिल्लीः यूक्रेन के अधिकारियों ने शनिवार को रूसी सेना पर दक्षिणपूर्वी यूक्रेन के एक शहर मेलिटोपोल के मेयर का अपहरण करने का आरोप लगाया। यह शहर अब पूरी तरह से रूसी नियंत्रण में है।घटनाक्रम को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति ने बयान दिया और इसे आइएसआइएस जैसी हरकत बताया है।

यूक्रेन के गृह मंत्रालय के एक सलाहकार एंटोन हेराशेंको ने बताया कि गुरुवार को 10 सैनिकों ने मेलिटोपोल के संकट केंद्र के परिसर में प्रवेश किया, मेयर इवान फेडोरोव के सिर पर एक बैग रखा और उन्हें एक अज्ञात स्थान पर ले गए।

अल जज़ीरा के मुताबिक, कीव में राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख कायरिलो टायमोशेंको ने फुटेज साझा किया, जिसमें कथित तौर पर फेडोरोव को नकाबपोश लोगों के एक समूह द्वारा अपहरण करते हुए दिखाया गया है, जो उन्हें एक इमारत से बाहर ले जा रहे थे। वीडियो को स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया जा सका और यहां तक ​​​​कि रूसी अधिकारियों ने भी फेडोरोव के बारे में  टिप्पणी नहीं की।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की और देश के विदेश मंत्रालय ने अपहरण की निंदा की, फेडोरोव को ‘एक ऐसा प्रमुख बताया जिसने बहादुरी से अपने देश और अपने समुदाय के सदस्यों का बचाव किया।’ उन्होंने इस घटना की तुलना आइएसआइएस संगठन से की है। 

रूसी सेना ने यूक्रेन पर अपने आक्रमण के दूसरे दिन 25 फरवरी को मेलिटोपोल में प्रवेश किया जिसके बाद फेडोरोव ने आक्रमणकारियों के खिलाफ कई रैलियों का नेतृत्व किया, जिसमें 2 मार्च को एक रैली भी शामिल थी जिसमें हजारों लोगों की उपस्थिति देखी गई थी। इससे पहले फेडोरोव ने कहा था कि रूसी सेना ने शहर के निवासियों को जाने देने के लिए मानवीय गलियारा खोलने के उनके अनुरोध को ठुकरा दिया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker