पाक वायुसेना के बेड़े में शामिल हुआ चीनी J-10C लड़ाकू विमान

दिल्लीः पाकिस्तान वायु सेना ने 11 मार्च को मिन्हास एयर बेस, कामरा में आयोजित एक समारोह के दौरान चीनी J-10C लड़ाकू विमान को औपचारिक रूप से अपने बेड़े में शामिल किया है। इस कार्यक्रम में पाक पीएम इमरान खान के साथ ही चीनी राजदूत भी पहुंचे थे।

मौके पर इमरान खान ने सिर्फ आठ महीने में पाकिस्तान को लड़ाकू विमान पहुंचाने के लिए चीन को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि जब F-16 को वायु सेना के बेड़े में शामिल किया गया था तो पूरा देश खुश था क्योंकि पाकिस्तान खुद को मजबूत कर रहा था। लेकिन हाल के दिनों में क्षेत्र में असंतुलन पैदा करने की कोशिश की गई हालांकि इन लड़ाकू विमानों के पाकिस्तान एयर फोर्स में शामिल होने के बाद एक बार फिर से संतुलन पैदा हो गया है। पाकिस्तान खुद को मजबूत कर रहा है।

J10C को चीन में जियान-10 के नाम से जाना जाता है। यह एक लड़ाकू विमान है जिसे चीन में चेंगदू एयरक्राफ्ट इंडस्ट्री ने बनाया है। J10C, J10 सीरीज का सबसे नया वैरिएंट है जिसे चीनी वायुसेना ने 2018 में अपने बेड़े में शामिल किया था। एक्सपर्ट्स का कहना है कि J-10 एक सिंगल इंजन के साथ हल्का मल्टीरोल फाइटर है जो हर मौसम में काम करने में सक्षम है।

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि J-10C की राफेल की कोई तुलना नहीं की जा सकती है क्योंकि राफेल इससे कई गुणा बेहतर और मारक है। जब पाकिस्तान सरकार ने J-10C खरीदने की बात कही थी तो पाक सांसद ने इसपर सवाल उठाए थे। उन्होंने कहा था कि जब हमारे पास पहले ही से इसी क्लास और जनरेशन का लड़ाकू विमान F-16 है यो हम J-10C क्यों खरीद रहे हैं। उन्होंने कहा था कि मुझे नहीं लगता कि J-10C राफेल जितना अच्छा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker