भारतीय मूल के ऋषि सुनक बन सकते है ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री

दिल्ली: भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं। ये भविष्यवाणी की है ब्रिटेन में एक प्रमुख सट्टेबाज कंपनी ने, जिसका कहना है कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन जल्द ही इस्तीफा दे देंगे और उनके भारतीय मूल के चांसलर ऋषि सुनक 10 डाउनिंग स्ट्रीट (ब्रिटिश पीएम का दफ्तर) में कदम रखने के लिए सबसे पसंदीदा उम्मीदवार हैं। ऑनलाइन गैंबलिंग कंपनी बेटफेयर का कहना है कि 57 वर्षीय जॉनसन के लिए घड़ी की सुइयां टिक-टिक कर रही हैं और वे कभी भी पीएम पद से इस्तीफा दे सकते हैं। जॉनसन डाउनिंग स्ट्रीट में एक ड्रिंक पार्टी के खुलासे के मद्देनजर न केवल विपक्ष से बल्कि अपनी ही कंजर्वेटिव पार्टी के भीतर से भी दबाव का सामना कर रहे हैं। ब्रिटेन के पीएम पर आरोप है कि उन्होंने मई 2020 में देश के पहले कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान डाउनिंग स्ट्रीट में एक शराब पार्टी की थी।

जब बुधवार को सुनक के बॉस यानी जॉनसन ने लॉकडाउन दिशानिर्देशों के स्पष्ट उल्लंघन के लिए “तहे दिल से माफी” मांगी थी तब ऋषि सुनक हाउस ऑफ कॉमन्स के चैंबर से गायब थे। इसके बाद 41 वर्षीय सुनक पर आरोप लगे कि जॉनसन की ओर से संसद में उनकी अनुपस्थिति पार्टी के संकटग्रस्त नेता से खुद को दूर करने का एक प्रयास था। हालांकि दबाव के बीच ब्रिटिश मीडिया में कहा जा रहा है कि अगर बोरिस पद छोड़ते हैं तो उनकी जगह पर भारतीय उद्योगपति नारायण मूर्ति के दामाद और ब्रिटेन के वित्‍त मंत्री ऋषि सुनक देश के पीएम बन सकते हैं।

‘बेटफेयर’ के सैम रॉसबॉटम ने बताया कि जॉनसन के हटने की सूरत में प्रधानमंत्री पद के लिये ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने की सबसे अधिक संभावना है। वरिष्ठ सिविल सेवक सू ग्रे वर्तमान में डाउनिंग स्ट्रीट सहित सरकारी क्वार्टरों के भीतर सभी कथित लॉकडाउन उल्लंघनों की जांच कर रही हैं। हाल के हफ्तों में इसी तरह की घटनाओं के बारे में कई खुलासे हुए हैं, जिन्हें जॉनसन ने अपने दफ्तर के परिसर के भीतर काम की घटनाओं के रूप में सही ठहराने की कोशिश की है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker