क्रीमिया से वापस लौट रहे रुसी सैनिक 

दिल्ली: रूस ने क्रीमिया में जारी सैन्य अभ्यास को खत्म करने की घोषणा की है और बताया है कि सैनिक वापस लौट रहे हैं। न्यूज एजेंसी एएफपी ने यह रिपोर्ट दी है। रूसी सरकारी मीडिया ने सैनिकों के लौटने की तस्वीरें और वीडियो दिखाई हैं। इससे पहले 15 फरवरी को ऐसी रिपोर्ट्स आई थी कि रूस के कुछ सैनिकों को वापस बुला लिया है हालांकि रूस का बेलारूस के साथ सैन्य अभ्यास जारी है।

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा है कि वह युद्ध नहीं चाहते हैं और ऐसे में बातचीत का प्रस्ताव पेश किया है लेकिन अब तक रूस के प्रस्ताव पर कोई ठोस जवाब नहीं मिला है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है रूस ने भले ही कुछ सैनिक वापस लिए हो लेकर मॉस्को अब भी कीव पर हमला कर सकता है। हालांकि व्लादिमीर पुतिन ने लगातार यूक्रेन पर हमला करने से इनकार किया है। अमेरिका सहित कई पश्चिमी देशों के अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि रूस यूक्रेन पर कभी भी हमला कर सकता है। पिछले कुछ दिनों से पश्चिमी देशों और रूस के राजनयिक कई बार यूक्रेन को लेकर मुलाकात किए हैं लेकिन किसी भी समझौते पर नहीं पहुंचा जा सका है।

इस सबके बीच रूसी संसद के निचले सदन ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से पूर्वी यूक्रेन में दो रूसी समर्थित अलग-अलग क्षेत्रों को स्वतंत्र के रूप में मान्यता देने के लिए मतदान किया है। हालांकि मॉस्को में मीडिया से बात करते हुए पुतिन ने इस बात पर ध्यान देने से इनकार कर दिया कि वह कैसे प्रतिक्रिया देने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि रूसी डोनबास क्षेत्र के निवासियों के प्रति सहानुभूति रखते हैं, लेकिन वह चाहते हैं कि मिन्स्क समझौते के माध्यम से क्षेत्रों की समस्याओं का समाधान किया जाए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker