मंगलवार को मालवा क्षेत्र में बादल गरजेंगे और बरसेंगे

मध्य प्रदेश में मानसून ने इस बार ज्यादा समय बिताया है। मानसून इस साल न केवल समय से पहले आया था बल्कि विदाई के निर्धारित समय से ज्यादा दिन प्रदेश में रहा है।

जाते-जाते भी मानसून मंगलवार को मालवा और निमाड़ के इंदौर सहित 11 जिलों पर बादलों की गर्जना के साथ बौछार भी करेगा। दो दिन में यह मध्य प्रदेश से पूरी तरह से विदाई ले लेगा।

मौसम विभाग की रिपोर्ट की मानें तो इस बार मानसून आने वाले दो दिन में मध्य प्रदेश से विदा होने वाला है।

मंगलवार को मानसून के जाते जाते इंदौर, खरगोन, बड़वानी, आलीराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर और आगर मालवा जिलों में कहीं-कहीं बादलों की गरज-चमक के साथ बौछार करने की संभावनाएं जताई गई हैं।

प्रदेश के अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहने की भविष्यवाणी मौसम विभाग ने की है। 24 घंटे में इंदौर और उज्जैन संभागों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई है।

तिरला में नौ, जावरा में दो और मल्हारगढ़ व महू में एक-एक सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है। मानसून की विदाई के साथ ही अब तापमान में वृद्धि होगी।

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया है कि मंगलवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान 34 डिग्री औसत रहेगा और 14 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में इस बार मानसून करीब एक सप्ताह पहले आ गया था और एक सप्ताह से ज्यादा समय बाद उसके विदा होने का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है। इस तरह औसत समय से करीब दो सप्ताह ज्यादा दिन तक मानसून ने मध्य प्रदेश में डेरा डाले रखा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker