यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल समेत देश के लाखों किसानों की लटक सकती है 10वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि की 10 वीं किस्त किस्त 15 दिसंबर तक आने की उम्मीद है, लेकिन यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल समेत देश के लाखों किसानों के आधार, बैंक डिटेल्स, नाम की स्पेलिंग में गलती, बैंक खाता नंबर में त्रुटियों की वजह से किस्त आनी बंद हो गई है।

वहीं, अपात्र किसानों पर अब राज्य सरकारें भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपकी अगली किस्त न रुके तो एक बार अपना स्टेटस जरूर चेक कर लें। 

पीएम किसान पोर्टल पर 7 अक्टूबर तक के उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक देश में 12.26 करोड़ से अधिक लोग पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्टर्ड हो चुके हैं।

इनमें से 10.59 करोड़ से अधिक किसानों का RFT Sign यानी रिक्वेस्ट फॉर फंड ट्रांसफर साइन हुआ। इसके बाद 10.50 करोड़ से अधिक किसान परिवारों का FTO Generate किया गया, यानी फंड ट्रांसफर के आदेश दिए गए।

इनमें से अब तक केवल 99.79 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में ही 2000 रुपये की पिछली किस्त पहुंची। जबकि, 72 लाख से अधिक किसानों का पेमेंट फेल हो गया और 58.50 लाख से अधिक किसानों की किस्त रुक गई।

बता दें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत कृषि विभाग द्वारा केंद्र सरकार को भेजे गए कुछ सत्यापित आवेदनों में PFMS द्वारा फंड ट्रांसफर के समय कई तरह की गलतियां पायी गईं, जिससे किस्त की रकम ट्रांसफर नहीं हो पा रही। इस वजह से आवेदन में हुई गलतियों को सुधार के लिए वापस भेज दी जा रही हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker