राजीव युवा मितान क्लब गठित होंगे : मुख्यमंत्री

रायपुर । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को बड़ी घोषणा की है। अब प्रदेश के सभी ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों में राजीव युवा मितान क्लब गठित होंगे।

वहीं प्रत्येक क्लब को रचनात्मक कार्यों के लिए हर साल एक लाख रुपये का अनुदान दिया है। मुख्यमंत्री ने राजधानी के पंडित दीनदयाल उपाध्याय आडिटोरियम में राजीव युवा मितान क्लब छत्तीसगढ़ की ओर से आयोजित प्रथम युवा सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह घोषणा की।

मुख्यमंत्री बघेल ने आगे कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी के सपनों के अनुरूप छत्तीसगढ़ सरकार युवाओं को संगठित और उन्हें आगे बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है।

हम युवाओं के माध्यम से गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के सपने को साकार करने जा रहे हैं। युवा शक्ति संगठित हो, उन्हें शिक्षा और रोजगार का बेहतर अवसर मिले, यह हमारी प्राथमिकताओं में शामिल है।

मुख्यमंत्री बघेल ने बताया कि राज्य के युवाओं को रचनात्मक कार्याें से जोड़ने और उनमें नेतृत्व क्षमता एवं सामाजिक दायित्वों के प्रति सजग बनाने के उद्देश्य से राजीव युवा मितान क्लब योजना की शुरूआत की गई है।

इसके तहत ग्राम पंचायतों और नगरी निकायों के वार्डाें में 13 हजार 269 राजीव युवा मितान क्लब गठित किए जाएंगे।

इस क्लब में 15 से 40 वर्ष आयु के युवाओं शामिल होंगे, जो सामाजिक एवं रचनात्मक गतिविधियों के साथ-साथ शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन अपनी भागीदारी निभाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने देश में सूचना क्रांति का सूत्रपात किया और कम्प्यूटर को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाई।

युवाओं को मताधिकार, त्रि-स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के माध्यम से युवाओं को आगे बढ़ने का विशेष अवसर प्रदान किया।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना एवं गोधन न्याय योजना हमारी सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। अब हम गोबर से बिजली उत्पादन करने जा रहे हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker