दिल्ली में बनेगी पहली मल्टी लेवल बस पार्किंग

एनबीसीसी की देखरेख में 2024 तक पूरी होगी परियोजना
नईदिल्ली। दिल्ली में पहली मल्टी लेवल बस पार्किंग बनने जा रही है. दिल्ली सरकार हरिनगर और वसंत विहार डिपो में मल्टी लेवल बस पार्किंग बनाने जा रही है.

जानकारी के अनुसार 4-7 मंजिला पार्किंग में कुल 730 बसें और करीब 690 गाडिय़ा पार्क हो सकेंगी. इस साल के अंत तक ये परियोजना शुरू हो जाएगी. वहीं इसकी डेडलाइन 2024 तक है.


एनबीसीसी इन साइटों के विकास के लिए परियोजना प्रबंधन सलाहकार के रूप में काम करेगी. पार्किंग के लिए 45 डिग्री एंगल तकनीक के उपयोग से प्रत्येक डिपो पर 10-15 फीसदी अधिक बसें खड़ी की जा सकेंगी.

एनबीसीसी आधुनिक तर्ज पर शादीपुर और हरि नगर आवासीय कॉलोनियों का पुनर्विकास भी करेगी.

दिल्ली सरकार पहली मल्टी लेवल बस पार्किंग हरि नगर और वसंत विहार डिपो में विकसित करेगी. दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की अलग-अलग साइटों पर दिल्ली परिवहन विभाग यह मल्टी-लेवल बस पार्किंग की सुविधा विकसित करने जा रही है.

नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनबीसीसी) की देखरेख में पूरी होने वाली इस परियोजना का लक्ष्य 2 प्रमुख डीटीसी डिपो – हरि नगर और वसंत विहार को विश्व स्तरीय डिपो में विकसित करना होगा.


इसमें रिटेल के साथ-साथ वर्तमान पार्किंग क्षमता से 2 से 3 गुना ज़्यादा गाडिय़ां पार्क हो सकेंगी. हरि नगर 1 और 2, और वसंत विहार 5 एकड़ और 6.21 एकड़ एरिया में फैले हुए डिपो में वर्तमान में प्रत्येक में 100 और 230 बसें हैं.

4 और 7 मंजिल डिपो पार्किंग में प्रत्येक में 330 और 400 बसों को पार्क करने में सक्षम होंगे. इनमें 2.6 लाख वर्ग फुट से अधिक की बेसमेंट पार्किंग भी होंगी, जिसमें 690 से अधिक गाडिय़ां पार्क हो सकेंगी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker