ऑस्ट्रेलिया के विदेश और रक्षा मंत्री पहुंचे भारत

डॉ एस जयशंकर और राजनाथ सिंह के साथ होगी अहम बैठक
नईदिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शनिवार को महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है. इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया के विदेश और रक्षा मंत्री आज यानी शुक्रवार को दिल्ली पहुंच गए हैं.

ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिस पायने और रक्षा मंत्री पीटर डटन शनिवार को भारत के विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करेंगे और कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे.


माना जा रहा है कि इस बैठक में आर्थिक सुरक्षा, साइबर, क्लाइमेट, क्रिटिकल टेक्नोलॉजी और सप्लाई चेन पर चर्चा हो सकती है.

ऑस्ट्रेलिया क्यूयूएडी का सदस्य है और चीन के खिलाफ खुलकर बोलता है. इतना ही नहीं भारत-चीन विवाद में ऑस्ट्रेलिया ने खुलकर भारत का साथ दिया था.

ये बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण होने वाली है क्योंकि भारत के सामने दोनों ग्रुप संभालने की बड़ी चुनौती होगी, पहला ग्रुप रूस और चीन का तो वहीं दूसरा ग्रुप ऑस्ट्रेलिया और दूसरे देशों का.


इससे पहले रूस के सुरक्षा परिषद के सचिव जनरल निकोलाई पात्रुशेव दो दिवसीय भारत दौरे पर आए थे. इस दौरान उन्होंने विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर और एनएसए अजित डोभाल से मुलाकात की.


पात्रुशेव दो दिवसीय यात्रा पर मंगलवार यानी 7 सितंबर को भारत पहुंचे थे. 8 सितंबर को भारत और रूस के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक हुई.

जानकारी के मुताबिक इस दौरान अफगानिस्तान में हुई उठा-पटक में पाकिस्तान की भूमिका, तालिबानी सरकार, आतंकी संगठन की गतिविधियों और आतंकवाद जैसे मुद्दे पर भी बात हुई.

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, रूस के सुरक्षा परिषद के सचिव जनरल निकोलाई पात्रुशेव भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल के निमंत्रण पर भारत पहुंचे थे.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker